बाढ़ और भारी बारिश ने देश के कई राज्यों में मचाई तबाही,केरल में 26 लोगों की मौत

बाढ़ और भारी बारिश ने देश के कई राज्यों में मचाई तबाही,केरल में 26 लोगों की मौत

नई दिल्ली: बाढ़ और भारी बारिश ने देश के कई राज्यों में तबाही मचा रखी है। उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बारिश का कहर जारी है। केरल में बाढ़ और जमीन धंसने से अब तक 26 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। केरल में सेना, नेवी और एनडीआएफ को अलर्ट पर रखा गया है। मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा राज्य में बाढ़ से हालात बेहद गंभीर हैं।

 

 

ये भी पढें:

नागालैंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरा करेंगे गृह राज्यमंत्री किरन रिजीजू
यूपी में बारिश ने मचाई तबाही, बीते 24 घण्टों में हुई 13 लोगों की मौत

 

केरल के कोच्चि में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। कोच्चि एयरपोर्ट में भी पानी भर गया है जिसे बाद में निकाला गया है। शहर के मशहूर शिवमंदिर में भी पानी भर गया। एर्नाकुलम में भी भारी बारिश से हालात बिगड़े हैं। एर्नाकुलम के इडमलयार डैम में पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। एर्नाकुलम के पाठलम के निचले इलाकों में पानी भरने से सौ से ज्यादा घर खाली कराए गए। नाव की मदद से लोगों को निकालने का काम जारी है।

 

वहीं कोझिकोड में भी अचानक हुई भारी बारिश से भारी नुकसान हुआ है। कोझिकोड में फ्लैश फ्लड जैसे हालात हो गए हैं। केरल के इडुक्की के चेरुथोनी डैम में पानी खतरनाक स्तर तक बढ़ गया है। पानी का दबाव कम करने के लिए 26 साल बाद बांध का एक दरवाजा खोलना पड़ा है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में खीरगाड़ नदी ने तबाही मचाई है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 11, 12 और 13 अगस्त को प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, उधमसिंह नगर में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

 

यूपी में अब तक 212 लोगों की मौत

वहीं यूपी में बारिश-बाढ़ से छह और लोगों की मौत की खबर सामने आई है। एक जुलाई से अब तक राज्य में बाढ़-बारिश से कुल 212 लोगों की जान जा चुकी है। यूपी में पिछले एक दिन के दौरान खीरी में बाढ़ बारिश से 2 लोग मारे गए हैं, जबकि इलाहाबाद, गाजियाबाद, फर्रूखाबाद और रामपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

 

ये भी पढें:

हरदोई में हो रही लगातार बारिश के कारण पावर हाउस के अंदर घुसा पानी,
बैलगाड़ी में बैठकर बाढ़ पीड़ित गावों का दौरा करने पहुंची मंत्री स्वाती सिंह

 

By: Ritu Raj