शादी से पहले पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो अपनाएं ये असरदार उपाय

नई दिल्ली।  हर लड़की चाहती है कि वो शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखे जिसके लिए वो काफी पहले से ही तैयारियों में लग जाती है लेकिन आपकी टमी फिर भी बाहर निकली हुई है तो वो आपके पूरे लुक को खराब देगी। हालांकि शादी के काफी समय पहले से ही लड़कियां अपनी टमी को अंदर करने के लिए काफी चीजें करती हैं जैसे कोई जिम करती हैं तो कोई खाना पीना छोड़ देती हैं लेकिन आज हम आपको टमी को अंदर करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप कुछ ही समय में अपनी टमी को अंदर कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो टिप्स-

 फ्लैट टमी
फ्लैट टमी

फाइबर युक्त आहार

अगर आप अपनी पेट व कमर की चर्बी से परेशान हैं तो आपको फाइबर युक्त डाइट लेने की जरुरत है क्योकि फाइबर शरीर में पानी की मात्रा को अवशोषित करता है और डाइजेस्ट सिस्टम को बेहतर बनाता है। इससे शरीर में जमा कैलोरी बर्न हो जाती है और आप अपने मोटापे को कम कर पाते हैं।

सेब का सिरका

अगर आपने अभी तक अपनी डाइट में  सेब का सिरका शामिल नहीं किया है तो तुरंत अपनी डाइट में सेब का सिरका शामिल करें इससे आपके पेट की चर्बी कम होगी और इसके साथ ही पिंपल्स, इम्यून सिस्टम बेहतर, हार्टबर्न और ब्लैक प्रैशर व शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

नमक और लिक्विड कैलोरी

अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करती हैं और सोचती हैं कि इससे आपकी टमी अंदर हो जाएगी तो ऐसा नहीं होगा क्योकि इसके अलावा आपको अपनी डाइट में नमक और लिक्विड कैलोरी कम लेंने की जरुरत है इसके साथी ही आपको स्पाइसी फूड्स व हर्ब्स कम खाने हैं।

तनाव से रहे दूर

वजन बढ़ने के पीछे एक कारण तनाव भी है जो तेजी से हमारे वजन को बढ़ाता है जिसे कंट्रोल करने के लिए आपको चिंता और तनाव को छोड़ना होगा। दरअसल, चिंता और तनाव से कोर्टिसोल नामक हार्मोन पेट और कूल्हों के आस-पास की चर्बी बढ़ा देता है इसलिए हमेशा खुश रहे और सकारात्मक सोचे।

ये भी पढ़ें:-

एक्सरसाइज बंद करने वाले हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकते हैं इसका शिकार

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज से लें छट्टी, मिलेगा फायदा

BY -MOHINI KUSHWAH