October 19, 2021 10:36 pm
featured यूपी

सिंगापुर की तर्ज पर अलीगढ़ में फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की होगी स्थापना

navneet सिंगापुर की तर्ज पर अलीगढ़ में फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की होगी स्थापना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ताले एवं हार्डवेयर के लिए प्रसिद्ध अलीगढ़ जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को बड़ी सौगात देने जा रही है। अलीगढ़ में सिंगापुर की तर्ज पर एमएसएमई के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की स्थापना कराई जायेगी। इसके लिए 13400 स्क्वायर मीटर (1.34 हेक्टेयर) क्षेत्र में 90 करोड़ रुपये की लागत से इसकी स्थापना होगी। फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स का पूरा खाका भी तैयार कराया जा चुका है।

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा.नवनीत सहगल ने सोमवार को दी। उन्होंने बताया कि सिंगापुर देश फ्लैटेड फैक्ट्री मामले में विश्व का सबसे बेहतरीन माडल है। इसी तर्ज पर अलीगढ़ में फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स की स्थापना का निर्णय लिया गया है। प्रस्तावित फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स में तीन टावर होंगे। ब्लाक-ए पांच फ्लोर, ब्लाक-बी सात फ्लोर तथा ब्लाक-सी दो फ्लोर का होगा।

फ्लैटेड फैक्ट्री क्षेत्र में चौंड़ी रोड के साथ ड्रेनेज सिस्टम, पानी के निकासी एवं विद्युत की बेहतर व्यवस्था होगी। फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिकों के लिए बहुमंजिला आवास होंगे। कामन ट्रीटमेंट प्लांट, मीटिंग हाल, कैफेटेरिया, मैटेरियल लिफ्ट, ट्रकों के पार्किंग समुचित प्रबंध होगा। कैम्पस के बाहर बस ड्राप स्थल होगा। कैम्पस का 50 प्रतिशत ओपेन एरिया होगा, जिसमें हर तरफ हरियाली होगी।

डा. नवनीत सहगल के मुताबिक उद्यमियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पहले चरण में 4 जनपदों लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और आगरा में फ्लैटेड फैक्ट्री को स्थापित किया जायेगा है। आगरा की बात करें तो फाउण्ड्री नगर, कानपुर नगर में दादा नगर, लखनऊ स्थित स्कूटर इण्डिया  क्षेत्र तथा गाजियाबाद में फ्लैटेड फैक्ट्री के विकास का निर्णय लिया जा चुका है।

Related posts

कोरोना काल: नागरिकता के साथ अमीर भारतीयों को क्यों पंसद आ रहा विदेशों का निवेश ऑफर ?

Saurabh

रघुवर राज में बदमाशों ने फिर उठाया सर, बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या

Vijay Shrer

छत्तीसगढ़: जय भीम की बजाए जय जोगी बोलने का आदेश, जिलाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

Breaking News