January 18, 2022 6:38 am
लाइफस्टाइल हेल्थ

इन चीजों को खाने से आप तुरंत महसूस करेंगे एनर्जेटिक, नहीं फील करेंगे लो

instant energy giving food 1 इन चीजों को खाने से आप तुरंत महसूस करेंगे एनर्जेटिक, नहीं फील करेंगे लो

अगर आपको कम उत्पादक लग रहा है या एनर्जी बिल्कुल लो लग रही है. कभी-कभी ऐसा सबके साथ होता है. जब हम स्ट्रैस में होते हैं या किसी टेंशन में होते हैं. या फिर ऐसा महसूस करने की ये वजह भी होती है कि हम अच्छा खाना नहीं खा रहे या फिर हमारे खाने में लंबा गैप आ गया है यानि आपके बहुत देर से कुछ खाया नहीं है इसलिये आप लो फील करने लगते हैं. इसके लिये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाते ही आपको तुरंत एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

अच्छा खाना आपके शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करता है. भोजन दिन भर में ऊर्जा के अपने स्तर को निर्धारित करता है. आपको भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत है. अंतराल के भीतर उचित भोजन का सेवन किया जाता है जो आपके शरीर को ऊर्जावान रखता है और आपके शरीर को ईंधन को बढ़ने और महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है.

केला
केले आपके शरीर के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं. सुबह एक केला आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है. ये पोटेशियम, कार्ब्स, विटामिन-बी 6 जैसे खनिजों से भरा हुआ है, जो सभी आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है. ये बेहद पौष्टिक भोजन है जिसका सेवन सफेद चावल की जगह किया जा सकता है. ये सफेद चावल की तुलना में कम संसाधित होता है और आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्वों को बरकरार रखता है. ये रक्त के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है और आपको सक्रिय रखता है.

सेब
सेब विटामिन सी और बी के उत्कृष्ट स्रोत हैं. ये पोटेशियम से भी भरा हुआ है जो आपके शरीर को बहुत जरूरी पोष्क तत्व देता है और ये तुरंत आपको तरोताजा कर देता है.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स मिनरल्स से भरे होते हैं जो हेल्दी स्नैकिंग के लिए बहुत अच्छे होते हैं. काजू, बादाम, अखरोट, अंजीर और यहां तक कि मूंगफली सभी खनिजों और विटामिन का एक बड़ा स्रोत है जो ऊर्जा प्रदान करते हैं.

अंडे
अंडे का सेवन या तो सुबह नाश्ते के रूप में या अपने रात के खाने के लिए किया जाना चाहिए. अंडे की जर्दी में प्रोटीन, विटामिन बी और डी भरे होते हैं. ये आपके शरीर को ताकत देते हैं.

Related posts

गर्भावस्था में कोविड होने पर बढ़ सकता है इन बिमीरियों का ख़तरा, जानें ये अहम बातें

Kalpana Chauhan

बाउंसर की निगरानी में रहेंगे एमबीबीएस छात्र

sushil kumar

इन तरीकों से लगाएं हल्दी, चेहरे का बढ़ जाएगा निखार

Vijay Shrer