August 16, 2022 10:37 pm
featured देश

भारत में नहीं दिखेगा साल का पहला सूर्यग्रहण

solar भारत में नहीं दिखेगा साल का पहला सूर्यग्रहण

नई दिल्ली। साल 2017 का पहला व आंशिक सूर्यग्रहण दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, अंटार्कटिका की ज्यादातर हिस्सों में दिखेगा। भारतीय समय के मुताबिक आज दिखने वाला सूर्य ग्रहण शाम 5 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर रात 10 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। हालांकि भारत में दिखाई ना देने के कारण इसका धार्मिक दृष्टिकोण से शुभ-अशुभ प्रभाव को मान्यता नहीं दी जाएगी।

solar भारत में नहीं दिखेगा साल का पहला सूर्यग्रहण

सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक रूप से कुछ हिस्सों में पहली बार शाम 6 बजकर 45 मिनट पर दिखने की संभावना है। हालांकि इस दौरान रात होने के चलते ग्रहण दिखाई नहीं देगा। बताया जा रहा है कि ग्रहण मुख्य रुप से दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिण के देशों में दिखाई देगा।

खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए सूर्य ग्रहण

भारत में पुराने समय से यह परंपरा चली आ रही है कि सूर्य ग्रहण को कभी भी खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए। इसको देखने के लिए वैज्ञानिक प्रमाणित टेलिस्‍टकोप का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए अगर वो उपलब्ध ना हो तो चश्मे का इस्तेमाल करके सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है लेकिन चश्मा चूज करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों को रोकने की क्षमता हो।

क्या करें गर्भवती महिलाएं

– ग्रहण व सूतक अवधि में घर से बाहर न निकलें।
– ग्रहण को देखने की कोशिश न करें।

Related posts

पोस्ट-कोविड प्रबंधन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए दिशा निर्देश

Neetu Rajbhar

पाकिस्तान के ISI प्रमुख ने तालिबान के नेता मुल्ला बरादर से मुलाकात की, जानें पूरी खबर

Nitin Gupta

अमेरिका ने चीन को घेरा, अब क्या करेगा चीन?

Rozy Ali