naga हरिद्वार कुंभ: महाशिवरात्रि पर पहला शाही स्नान, नागा-साधुओं ने लगाई डुबकी

महाशिवरात्रि के दिन यानी आज हरिद्वार में महाकुंभ का पहला स्नान है। स्नान के लिए लाखों की संख्या में हरकी पौड़ी पर श्रद्धालुओं ने पवित्र गंगा में डुबकी लगाई। नागा साधुओं के शाही स्नान को देखते हुए आम श्रद्धालुओं को सुबह 7 बजे तक ही स्नान करने दिया गया है। पहले शाही स्नान के दौरान आज जूना अखाड़ा, आह्नान अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा, किन्नर अखाड़ा 11 बजे हरकी पौड़ी पर पहुंच कर स्नान किया।

4 बजे अटल अखाड़ा करेगा स्नान

इसके बाद निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा करीब 1 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे। इसके बाद महानिर्वाणी अखाड़ा और अटल अखाड़ा करीब 4 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे।

101 साल बाद शाही स्नान

इस बार सन्यासी अखाड़ा, किन्नर अखाड़ा दोनों 7-7 शाही स्नान करेंगे। बताया जा रहा है कि सुबह 8 बजे से शाही स्नान शुरू हुआ है। सभी अखाड़ा परिषद् के साधु संत ब्रह्मकुंड में डुबकी लगाएंगे। इसके अलावा हरकी पौड़ी पर जुलूस में भी अखाड़ा शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि इस बार 101 साल बाद महाशिवरात्रि के पर्व पर शाही स्नान पड़ रहा है।

नागा-साधुओं के स्नान को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोताही न हो, इसके लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए प्रत्येक जोन में प्रभारी अधिकारी के रूप में अपर पुलिस अधीक्षक और सेक्टरों में पुलिस उपाधीक्षक को नियुक्त किया गया है। ताकि किसी भी तरह की समस्या ना हो।

हरिद्वार कुंभ 2021: जाने से पहले इन बतों का रखें ध्यान, नहीं तो अधूरी रह सकती है यात्री

Previous article

द्वितीय काशी बनने के पीछे की क्या है कथा, जाजमऊ में आज भी हैं इसके सबूत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured