धोखाधड़ी करने पर एविएशन कंपनी के विरूद्ध पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

देहरादून। पिछ्ले कुछ समय से पुलिस मुख्यालय, उत्तराखंड को चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से निजी हैली संचालकों एवं उनके एजेण्टों के द्वारा टिकटों की कालाबाजारी करने अथवा तय रेट से अधिक पर टिकटों की बिक्री करने की शिकायते प्राप्त हो रही थी। पुलिस मुख्यालय, उत्तराखंड द्वारा शिकायतों के निराकरण एवं निजी हैली संचालकों पर कठोर कार्यवाही किये जाने हेतु श्री प्रहलाद नारायण मीणा, पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग की अध्यक्षता में एक विशेष जाँच टीम (एसआईटी) का गठन करते हुए पुलिस अधीक्षक नगर, देहरादून और हरिद्वार को सदस्यों के रूप में नामित किया है।

बता दें कि इसी के चलते 26 मई को जनपद रुद्रप्रयाग में एक शिकायत मिली जिसके मुताबिक एक हैली कम्पनी और ट्रैवल एजेन्ट मिलकर यात्रियों के साथ टिकटों की धोखाधड़ी व टिकटों की तय कीमत से अधिक राशि मांग रहे है। शिकायतकर्ता छत्तीसगढ़ निवासी एस.के. अग्रवाल ने कहा कि उनके द्वारा हैरिटेज एविएशन शेरसी से श्री केदारनाथ धाम यात्रा हेतु ऑनलाइन टिकट बुक कराये थे, जिसका पूरा भुगतान भी किया जा चुका है। परन्तु अब कहा जा रहा है कि उनके कोई टिकट ही बुक नही है। पूछताछ करने के लिये थाना सोनप्रयाग से एक टीम हैरिटेज एविएशन के शेरसी स्थित कार्यालय में पहुँचे।

वहीं पुलिस द्वारा हैरिटेज एवीएसन के कार्यालय में उपस्थित कर्मचारियों से पूछताछ की गयी। जाँच में पाया गया है कि, हैरिटेज एविएशन द्वारा मनमाने तरीके से इनके ऑनलाइन बुकिंग एजेन्टों द्वारा बुक टिकटों को अपनी सुविधानुसार वैध-अवैध बताया जाता है। हैरिटेज एविएशन द्वारा षडयंत्र कर यात्रियों के साथ ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है। इसके चलते रुद्रप्रयाग पुलिस ने थाना सोनप्रयाग में 5/18 धारा 420/120बी के तहत कंपनी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी टिकटों की कालाबाजारी करने अथवा तय रेट से अधिक पर टिकटों की बिक्री करने के संबंध में एसआईटी ने जनपद रुद्रप्रयाग में 02 तथा जनपद हरिद्वार में 01 अभियोग पंजीकृत किया है।