January 27, 2022 10:23 am
Breaking News यूपी

अंतिम चरण का मतदान आज, जानिए कहां-कहां पड़ेंगे वोट

WhatsApp Image 2021 04 02 at 6.01.39 PM 1 अंतिम चरण का मतदान आज, जानिए कहां-कहां पड़ेंगे वोट

लखनऊ: पंचायत चुनाव का अंतिम चरण 29 अप्रैल को संपन्न हो रहा है। इस दौरान शेष बचे सभी जिलों में वोटिंग प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। सुबह 7:00 बजे से ही मतदान केंद्र पर लोग अपने वोट का इस्तेमाल करने के लिए पहुंचने लगे।

17 जिलों में होगी वोटिंग

चौथे चरण में कुल 17 जिलों में पंचायत चुनाव के मतदान डाले जाएंगे। इस दौरान मथुरा, अलीगढ़, कौशांबी, बांदा, संभल, शाहजहांपुर, बहराइच, कुशीनगर, फर्रुखाबाद, बस्ती, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बुलंदशहर, हापुड़, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ में वोटिंग होगी। मतगणना के लिए सुबह से ही लोग अच्छी संख्या में केंद्रों पर पहुंचने लगे। चौथे चरण के मतदान के लिए 48460 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

2 मई को होगी मतगणना

पंचायत चुनाव खत्म होने के बाद 2 मई को नतीजे आएंगे। इस दौरान प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य जैसे पदों का निर्धारण हो जाएगा। चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है। पहले चरण के मतदान में 71% वोट पड़े थे।

19 अप्रैल को हुए दूसरे चरण के मतदान में 73% और 26 अप्रैल को 73.5% मतदाताओं ने अपने वोट का इस्तेमाल किया। चौथे चरण में भी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है, कुछ जगहों पर हिंसक घटनाएं भी देखने को मिली। ऐसे में चुनाव आयोग के लिए शांतिपूर्वक चुनाव करवाना भी एक चुनौती है। इसके अलावा कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है।

Related posts

अफगानिस्तान में सेना कैंप पर तालिबानी हमला, 50 से ज्यादा सैनिकों की मौत

kumari ashu

Omicron वेरिएंट ने भारत में दी दस्तक, कर्नाटक से सामने आए दो केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

Neetu Rajbhar

एक बार फिर सवालों में आया मुनव्वर राणा का बयान, दर्ज हुआ केस

Aditya Mishra