November 26, 2022 10:33 pm
featured दुनिया

चीन में कोरोना वायरस से खौफ, अमेरिका-भारत में भी जारी हुआ अलर्ट

कोरोना वायरस चीन में कोरोना वायरस से खौफ, अमेरिका-भारत में भी जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्ली। चीन में इन दिनों कोरोना वायरस से खौफ का माहौल है। हाल ही में वहां दो लोगों की मौत हुई है। आपको बता दे 1700  लोग इसकी चपेट में हैं। दो एशियाई देशों थाइलैंड और जापान में भी इस वायरस के दो अन्य मामले सामने आए हैं। चीन में कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण के मद्देनजर भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐहतियातन पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों की दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनर से जांच करने का आदेश जारी किया है। ऐसा ही आदेश अमरीका ने अपने एयरपोर्टों के लिए भी जारी किया है।

बता दें कि इस वायरस से सांस , बुखार संबंधी समस्या से गुजरना पड़ रहा है। केंद्र स्वास्थय मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि कोरोना वायरस के संचरण के बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। लेकिन चीन की यात्री सफर करने वालों को सलह दी जाती है। कि वो पशुओं को बाजारों या बुचड़खानों की यात्रा करने से बचे। 

क्या हैं लक्षण

वहीं इसके लक्षणों की बात करें तो बुखार, सांस लेने में परेशानी, सर्दी और थकान की शिकायत होती है। कुछ कोरोना वायरस जानवरों में फैलता है जबकि दूसरे कोरोना वायरस इंसानों में फैलते हैं। चीनी अधिकारी का कना है कि करीब 1करोड़ 10 लाख वाले गुहान शहर के सिफुडतोड़ बाजार में वायरस फैला है। उ बाजार को एक जनवरी को बंद कर दिया गया। वायरस का प्रकोप चीन के गुहान शहर में ज्यादा देखने को मिल रहा। गुहान में 31 दिसंबर को पहली बार कोरोना की पुष्टी की गई थी। इस वायरस से 9 जनवरी को पहली मौत हुई। इसके बाद इस वायरस को लेकर एक परामर्श जारी किया गया। जिसमें इससे बचने की जानकारी दी गई।

Related posts

संगम नगरी में योगी की धर्मयात्रा के क्या हैं मायने

Pradeep sharma

कौन बनेगा करोड़पति 12 के क्रू-मेंबर्स मिले कोरोना पॉजिटिव

Trinath Mishra

भारत ने दिया अमेरिका को बड़ा झटका, रद्द किया नौसेना हेलिकॉप्टर खरीद का सौदा

Pradeep sharma