September 28, 2022 7:28 pm
featured यूपी

FSDA की छापेमारी से बिंदकी में हड़कंप, लाइसेंस को लेकर दिए ये निर्देश

FSDA की छापेमारी से बिंदकी में हड़कंप, लाइसेंस को लेकर दिए ये निर्देश

फतेहपुर: खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FSDA) की औचक छापेमारी से बिंदकी के दुकानदारों में हड़कंप मच गया। इस दौरान एफएसडीए की टीम ने कई दुकानों से मिठाई के नमूने लिए और उन्हें जांच के लिए भेजते हुए साफ-सफाई ना होने पर दुकानदारों को नोटिस भी दी। छापेमारी के दौरान मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सीएल यादव और खाद्य सुरक्षा अधिकारी एके सिंह सिहत कई अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

गुरुवार को सुबह नौ बजे से बिंदकी क्षेत्र में दुकान खुलने से पहले ही अधिकारी मौके पर पहुंच गए। जब तक दुकान खुलती अधिकारी आपस में छापेमारी की योजना पर चर्चा करते रहे। करीब साढ़े नौ बजे के आस-पास मिष्‍ठान भंडार की दुकानें खुल गयीं। इसके कुछ ही देर में जबतक स्थानीय दुकानदार कुछ समझ पाते कि एफएसडीए के अधिकारियों ने ताबड़तोड़ चार दुकानों पर छापेमारी कर दी। पहले तो दुकानदार कुछ समझ ही ना पाए, लेकिन एफएसडीए टीम होने की भनक लगते ही आस-पास के मिठाई विक्रेता और परचून के दुकानों में हड़कंप मच गया।

यहां से लिए सैंपल

इस दौरान एफएसडीए ने जोनिहा स्थित जगदीश स्वीट हाउस से छेना का सैंपल लिया। मुरादीपुर चौराहा स्थित वीरेंद्र मिष्‍ठान भंडार से पेड़े का नमूना लिया। इसी तरह शाह बाजार से कृष्णा स्वीट्स से मिल्क केक और राकेश मिष्‍ठान भंडार से खोवे का सैंपल लिया।

अभिहीत अधिकारी डीपी सिंह ने बताया कि, रक्षाबंधन पर्व को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में दुकानदारों को मिलावट से सावधान रहना होगा। साथ ही अपने परिसर की साफ-सफाई और स्थानीय स्तर पर मिलावट के खिलाफ जागरुकता अभियान भी चलाना होगा। इसके लिए दुकान पर खाद्य पदार्थों में होने वाली मिलावटों को रोकने के लिए दुकान में फंफलेट चिपकाने के निर्देश दिए गए हैं।

दुकान के प्रवेश द्वार पर रखना होगा लाइसेंस

अभिहीत अधिकारी डीपी सिंह ने बताया कि, दुकानदारों को अपना लाइसेंस ऐसी जगह रखने के लिए कहा गया है, जहां पर इसे आसानी से देखा जा सके। साथ ही यह अपडेट भी होना चाहिए। ऐसे में जिस दुकानदार ने अपने दुकान का रिनीवल ना करवाया हो, वह ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिकतम एक सप्ताह के अंदर संबंधित दुकानदार का लाइसेंस रिनीवल हो जाएगा।  

Related posts

Breaking News

लखनऊ स्थित लोहिया संस्थान में बेहतर होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, मिलेगा 60 बेड का पीआईसीयू

Aditya Mishra

सुशांत के लिए कंगना ने पद्म श्री लगाया दांव पर, जानिए क्यों?

Rozy Ali