imran khan पकिस्तान को लेकर आज FATF की बैठक, टेरर फंडिंग मामले में आज निर्णायक फैसला संभव

पाकिस्तान – FATF की बैठक में आज पाकिस्तान पर बेहद अहम फैसला होने वाला है। पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में रहेगा या फिर ब्लैक लिस्ट में जाएगा यह फैसला आज एफएटीएफ की बैठक में हो जायेगा। हालांकि सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान को फिलहाल ग्रे लिस्ट में ही रखा जा सकता है। जबकि इमरान खान की नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार लगातार कोशिश कर रही है की उसे ग्रे लिस्ट से बाहर निकाला जाए।

पाकिस्तान का ग्रे लिस्ट से बाहर निकलना असंभव –
बता दे कि कुछ समय पहले एफएटीएफ ने पाकिस्तान द्वारा अब तक के टेरर फाइनेंस की कार्रवाई को अपर्याप्त बताया और निर्णायक कदम उठाने के लिए कहा था। जिसके बाद हाल ही के महीनों में पाकिस्तान ने कुछ आतंकी संगठनों और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान को उम्मीद है कि उसे ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने का मौका मिल सकता है लेकिन एफएटीएफ में चल रही अब तक की कार्रवाई से ऐसी सम्भावना उभर कर सामने आ रही है कि फिलहाल पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से छुटकारा नहीं मिलने वाला है।

पाक सरकार द्वारा उठाये गए ठोस कदम –
बता दे किएफएटीएफ ने पाकिस्तान द्वारा अब तक के टेरर फाइनेंस की कार्रवाई को अपर्याप्त बताते हुए कहा कि टेरर फंडिंग के मामले में पाकिस्तान ने हाल के महीनों में कई ठोस कदम उठाए और इसी के तहत ग्लोबल टेरेरिस्ट हाफिज सईद और जकी उर रहमान लखवी के खिलाफ भी टेरर फाइनेंसिंग के मामले में कोर्ट ने फैसले सुनाए है। हाफिज सईद और उसके दो आतंकी सहयोगियों को पाक की कोर्ट ने 15 साल की सजा सुनाई तो वही जकी उर रहमान लखवी को टेरर फंडिंग के एक अलग मामले में 10 साल की सजा सुनाई गई थी। लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि इन दोनों के खिलाफ की गयी कार्यवाही मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के मामले से अलग है। और यह कार्रवाई महज टेरर फंडिंग के मामले में ही की गई है।

आज रात 10 बजे FATF की बैठक –
हालांकि भारत सरकार ने इन दोनों कार्रवाईयों का स्वागत किया था और ये माना था कि पाकिस्तान पर बढ़ते वैश्विक दबाव के कारण ही यह संभव हो पाया। अब देखने वाली बात ये है कि इन सभी पहलुओं को देखते हुए FATF पाक के खिलाफ क्या निर्णायक फैसला लेगा? आज की बैठक के बाद ये साफ हो जाएगा कि पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बना रहेगा या फिर ब्लैक लिस्ट में जाएगा। वैसे अगर पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बना रहता है तो उसके लिए बेहद शर्मनाक स्थिति होगी। भारतीय समय अनुसार तकरीबन रात 10:00 बजे FATF अपनी बैठक में लिए गए निर्णयों से दुनिया को अवगत कराएगा।

विधान परिषद से भी पास हुआ धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक, जल्द बनेगा कानून

Previous article

UP: आठ मार्च को इन महिलाओं के लिए चलेगा विशेष कोविड टीकाकरण अभियान

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.