September 18, 2021 3:10 pm
featured यूपी

मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले लोगों को मिलेंगी कई और सुविधाएं, जानिए क्या है तैयारी

मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले लोगों को मिलेगी कई और सुविधाएं

लखनऊ: सरकार द्वारा संचालित मनरेगा प्रोग्राम में जो लोग 100 दिन तक काम कर लेंगे, उन्हें सरकार की तरफ से कई और सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाएंगी। ऐसे लोग जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं, उनके परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने और रोजगार के नए साधन उपलब्ध करवाने के लिए मनरेगा योजना सामने लाई गई थी। अब इसमें उन सभी लोगों को और सुविधाओं का लाभ दिया दिए जाने की योजना बनाई गई है।

इसके लिए सभी पंचायतों को अगले 15 दिन के अंदर मनरेगा के काम से जुड़ी श्रम और रोजगार पंजीयन तैयार करने की भी बात कही गई है। पंजिका में सभी गरीब परिवारों को मिलने वाली सारी योजनाओं का जिक्र होगा और उन सभी गरीब परिवारों की सूची होगी, जिन्होंने मनरेगा के तहत 100 दिन काम किया है।

तीन वर्ष तक मिलेगा काम

इस सूची में गरीब परिवार, मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थी, ट्राईबल वेलफेयर के तहत पट्टा धारक परिवार, दिव्यांग और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को विशेष प्राथमिकता देने की बात कही गई है। सभी परिवारों को मनरेगा के तहत हर वर्ष कम से कम 100 दिन काम उपलब्ध करवाया जाएगा, यह उन्हें अगले 3 वर्षों तक मिलेगा।

परिवार का कोई भी सदस्य 1 वर्ष में मनरेगा के तहत 100 दिन काम पूरा करने के बाद निर्माण श्रमिकों की श्रेणी में आ जाएगा और उन्हें 15 योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा। श्रम विभाग में इसके लिए पंजीकरण होगा। फिर कौशल विकास तकनीकी उन्नयन योजना, कामगार गंभीर बीमारी सहायता योजना, आवास, शौचालय, चिकित्सा सुविधा योजना, सौर ऊर्जा सहायता योजना जैसी सुविधाओं का फायदा मिलने लगेगा। इतना ही नहीं, परिवार के सदस्यों को जिस क्षेत्र में विशेष रूचि होगी, उसमें कौशल भी प्रदान किया जाएगा।

Related posts

खुशखबरी: प्राइवेट स्‍कूलों के शिक्षकों की सैलरी को लेकर शासन ने जारी किया ये आदेश

Shailendra Singh

जानें, लोहड़ी पर्व को सूर्य के उत्तरायण होने का पहला विराट यज्ञ क्यों कहा जाता है

mahesh yadav

चौथे कार्यकाल से पहले रूस में पुतिन का विरोध, 1600 गिरफ्तार

rituraj