September 26, 2022 7:33 am
बिज़नेस

लॉकडाउन के बीच फेसबुक -जियो की सबसे बड़ी डील, जानिए भारत को क्या होगा फायदा?

face 1 लॉकडाउन के बीच फेसबुक -जियो की सबसे बड़ी डील, जानिए भारत को क्या होगा फायदा?

महामारी कोरोना के चलते पूरी दुनिया लॉकडाउन की स्थिति में हैं। इसका सबसे ज्यादा असर देश ही नहीं विदेशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। हालात इतने बत्तर हो चुके हैं कि करोड़ों लोग अभी तक नौकरियां गंवा चुके हैं और आने वाले समय में ये हालात और भी ज्यादा बत्तर हो सकते हैं। इसका इशारा खुद विश्व स्वास्थय संगठन भी कर चुका है।

jio 3 लॉकडाउन के बीच फेसबुक -जियो की सबसे बड़ी डील, जानिए भारत को क्या होगा फायदा?

इस बीच जहां पूरा विश्व मंदी की स्थिति में आकर खड़ा हो गया है तो वहीं दुनिया की सबसे बड़ी डील फेसबुक और जियो ने की है। भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी गई है। इसके लिए फेसबुक 5.7 बिलियन डॉलर यानी 43, 574 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है।
इसकी सूचना खुद फेसबुक की तरफ से की गई है। फेसबुक ने कहा, ‘ जियो भारत में जो बड़े बदलाव लाया है, उसने हमें आकर्षित किया है। बेहद कम समय में जियो ने 38 करोड़ से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जोड़ लिया है। यही वजह है कि हम जियो के जरिए भारत में पहले से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

https://www.bharatkhabar.com/what-will-be-the-advantage-and-disadvantage-of-india-knowing-the-decreasing-price-of-crude-oil-in-america/
फेसबुक की बात करें तो भारत में इसके 40 करोड़ यूजर्स हैं और इंटरनेट यूजर्स की संख्या इस साल 85 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है।
फेसबुक रिलायंस जियो में कई अरब डॉलर निवेश करने पर विचार कर रही है। फेसबुक ‘अरबों डॉलर’ निवेश कर रिलायंस जियों में 10 प्रतिशत तक हिस्सा ले सकती है।
इस डील के बाद भारत में लाखों रोजगार के अवसर खुलेंगे और इस मंदी के दौर में लोगों को रोजगार मिलेगा।
आपको बता दें मुकेश अंबानी की तरफ से 2016 में जियो की शुरूआत की गई थी। देखते ही देखते जियो ने सभी टेलीकॉम कंपनियों पर दबदबा बना लियाऔर साबित कर दिया की वो देश ही दुनिया की बेस्ट टेलीकॉम कंपनी बनने जा रही है।

Related posts

क्रिप्टोकरेंसी में आई बड़ी गिरावट, इतने रूपए पर रूकी गिरावट

Rahul

प्याज के दामों पर अभी स्टॉक लिमिट लगाया तो किसान विरोधी कहलाएं जाएंगे: राम विलास पासवान

Rani Naqvi

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मजबूती

shipra saxena