featured दुनिया देश

अमेरिका जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, वैक्सीन खरीद-उत्पादन पर होगी बात

s jaishankar अमेरिका जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, वैक्सीन खरीद-उत्पादन पर होगी बात

देश में वैक्सीन की कमी और अमेरिका के साथ उतार-चढ़ाव भरे रिश्तों के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले हफ्ते अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं। विदेश मंत्री 24 मई से पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जायेंगे। वहां वो अमेरिकी कंपनियों के साथ कोविड-19 की वैक्सीन की खरीद पर चर्चा करेंगे। साथ ही इन वैक्‍सीन के संयुक्‍त उत्पादन की संभावना पर भी बातचीत हो सकती है।

24-28 मई तक अमेरिका की यात्रा

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 24-28 मई तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान विदेश मंत्री भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और कोविड संबंधित सहयोग पर अमेरिका के बिजनेस फोरम के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही वो न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से भी मिल सकते हैं। वहीं वाशिंगटन डीसी में वो अपने समकक्ष विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बातचीत करेंगे। और इस दौरे के दौरान एस जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित कैबिनेट सदस्यों और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

वैक्सीन पर अमेरिका से लगातार हो रही है बात 

विदेश मंत्रालय के के अनुसार सरकार कोरोना वैक्सीन की सप्लाई और उसके उत्पादन को लेकर अमेरिका की वैक्सीन निर्माता कंपनियों से सम्पर्क साधे हुए है। अमेरिकी उद्यमों के साथ कोरोना टीकों की खरीद और बाद में देश में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहा है।

Related posts

शेयर बाजार में बड़ा उछाल पॉजिटिव नोट के साथ खुले शेयर बाजार

Neetu Rajbhar

शादी के लिए निकली थी ये ‘दुल्हन’, रेल हादसे के बाद पिता की तलाश

bharatkhabar

घर के अंदर दबे मिले 4 लोगों के शव, इलाके में मचा हड़कंप

Samar Khan