September 23, 2021 3:22 am
featured हेल्थ

रूस में बनाई गई कोरोना की दवाई पर क्यों उठ रहे सवाल?

corona vaccine रूस में बनाई गई कोरोना की दवाई पर क्यों उठ रहे सवाल?

कोरोना वायरस ने 8 महीनों से देश और दुनिया की रफ्तार को रोक दिया है। और लोगों को मौत के मुंह में लाकर खड़ा कर दिया है। कोरोना की वजह से लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। और करोड़ लोग संक्रमित है। इस बीच रूस ने कोरोना की दवाई बनाने का दावा करते हुए उसे आज लॉन्च कर दिया। इसके सात ही कोरोना की दवाई को लेकर सवाल भी उठने लगे।

कोरोना

अमेरिका को रूस के दावे पर शक है। अमेरिका के जाने-माने संक्रामक रोग विशेषज्ञ और प्रेजिडेंट ट्रंप के सलाहकार एंथनी फाउची ने कहा कि उन्हें इस बात का शक है कि ये वैक्सीन कोरोना वायरस पर काम करेगी। नैशनल जियोग्राफिक पर पैनल डिस्कशन के दौरान एंथनी फाउची ने कहा कि वैक्सीन बनाना और उस वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी साबित करना अलग बात है।रूस के वैक्सीन पर दुनिया के कई देश शक कर रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी रूस से वैक्सीन के बारे में कई जानकारी मांगी है। विश्व संस्था ने रूसी सरकार से वैक्सीन के बारे में तमाम रिसर्च को जारी करने को कहा है। WHO ने साथ ही रूस को वैक्सीन रिजस्टर करने से पहले इसके क्लीनिकल ट्रायल को पूरी करने को कहा है।

तो वहीं चीन ने अपने सैनिकों को कोरोना का टीका लगाने की शुरुआत कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी की मदद से चीन ने कोरोना का टीका बनाया है और उसे बड़े पैमाने पर सैनिकों को लगाया जा रहा है। चीनी मीडिया के मुताबिक, चीन के डॉक्टर चेन वेई की इस टीके को लेकर खूब तारीफ भी हो रही है।

https://www.bharatkhabar.com/saif-ali-khan-and-kareena-kapoor-khan-gonna-have-second-baby-announced/
आपको बता दें दुनिया में अभी तक कोरोना की ऐसी कोई भी दवाी नहीं बनी है। जो कोरोना पर खत्म कर सके। हालाकि कोरोना की दवाी बनाने को लेकर कई सारे दावे हो चुके हैं।

Related posts

पंजाब में एंट्री को लेकर नई गाइडलाइन, फुल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट और कोरोना रिपोर्ट होगी जरूरी

Saurabh

जाने ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने पर क्या बोले राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट

Shubham Gupta

राष्ट्रपति का देश के नाम पहला संदेश

Breaking News