November 29, 2021 8:43 am
featured यूपी

UP के 16 शहरों में वायु प्रदूषण पर जल्द लगेगी लगाम, जानिए कैसे

वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने में मददगार होगा यह प्रयोग, जानिए कैसे

लखनऊ: वायु प्रदूषण यूपी के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसी से निपटने लिए प्रदेश के 16 शहरों में प्रदूषण के प्रमुख सोर्स और स्तर की जांच की जाएगी। इसके लिए बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की मदद ली जाएगी।

इन शहरों की होगी जांच

वाराणसी सहित यूपी के 16 शहर ऐसे हैं, जहां प्रदूषण का स्तर खराब होता जा रहा है। इनमें आगरा, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, बरेली, गाजियाबाद, खुर्जा, मुरादाबाद, नोएडा, गोरखपुर, फिरोजाबाद जैसे प्रमुख शहर शामिल होंगे। इन जगहों पर वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

पता लगाया जाएगा कार्बन उत्सर्जन का आंकड़ा

बीएचयू की मदद से बड़े शहरों में होने वाले कार्बन उत्सर्जन और इसके पीछे के कारणों का पता लगाया जाएगा। इसमें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम की भी मदद ली जाएगी। दरअसल शहरों से निकलने का वाला कचरा, धुआं कार्बन के पीछे की मुख्य वजह है।

साफ हवा को बनाए रखने के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम शुरु किया गया है। इसमें देश के 100 से अधिक शहरों का डाटा निकाला जाएगा, फिर इसी आधार पर समाधान की तरफ बढ़ने की योजना है। शहरों का चयन करने के लिए पिछले 5 वर्षों के प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखा गया है।

वाहनों की भी होगी गणना

इस जांच रिपोर्ट में पेट्रोल–डीजल से चलने वाले वाहनों की गणना भी की जाएगी। गाड़ियों के द्वारा कितना कार्बन का उत्सर्जन हो रहा है, इसे मापने के लिए गणितीय तकनीक का इस्तेमाल होगा। दरअसल अभी तक हमें सिर्फ शहरों के बढ़ते प्रदूषण का आंकड़ा ही पता चल पाता है। इसके पीछे की वजह का सटीक आकलन करने के लिए अब कार्बन उत्सर्जन को मांपा जाएगा।

Related posts

‘हैट’ चुनाव चिह्न पर रिश्वल लेने के आरोप में शशिकला के भतीजे पर केस दर्ज

shipra saxena

किसानों को भी लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए : दिनेश कुलकर्णी

Shailendra Singh

सान्या की मानिए, ज्यादा मत सोचिए, उल्टा मत सोचिए, आसान हो जाएगी जिंदगी

Pradeep Tiwari