योगा का ब्यूटी से कनेक्शन-ऐसे करें योगा और त्वचा को बनायें खूबसूरत

नई दिल्ली।  योगा शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारी ब्यूटी को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। योगा हमारी ब्यूटी को अंदर से निखारता है जिसके लिए हमें बाजार में मिल रहे कॉस्मेटिक का प्रयोग नहीं करना पड़ता है। योग करने से हमारा दिमाग तो अच्छा रहता ही है पर उसके साथ ही अगर आप योगा करते हैं तो आप देखेंगे  कि आपकी सुंदरता भी बढ़ने लगती है।

योगा ना सिर्फ हमारे दिल औपर दिमाग को सुंतलित रखते हैं बल्कि इसके साथ ही योगा हमारे नजरिये को भी नेगेटिव से पोजेटिव बनाने में काफी मदद करता है। आप अपनी जिंदगी में योग के कुछ नियमों को अपनाकर अपनी सुदंरता को बढ़ा सकता है।

अगर आप प्रणायाम, मेडीटेशन को योग में जोड़कर रोज योगा करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी जो स्कीन है वो काफी अच्छी हो जायेगी। इसके साथ ही आपके स्कीन पर झुर्रियां है वो भी गायब हो जायेगी।

ये भी पढ़े : राजस्थान में बीजेपी को उबारने के लिए पीएम मोदी का योगा प्लान
रोज योगा कर पाएं ग्लोइंग स्कीन 

अगर आप हर रोज योग के लिए 20-25 मिनट निकालते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी त्वचा की झुर्रियों गायब हो जायेगी। इसके साथ ही पेट की थुलथुल चर्बी से भी मुक्ति मिल सकेगी।आइए जानते हैं कि स्कीन को खूबसूरत बनाने के लिए आपको किस तरह का योगा करना चाहिय़े। मुलायम और चमकदार त्वचा पाने के लिए सीधे खड़े हो कर दोनों हथेलियों से चेहरे को ढँक लीजिए।उसके बाद आपको गहरी साँसें लेनी है।

ये भीपढ़े : श्रृंगार ऐसा जो पिया मन भाए  विशेष ब्यूटी टिप्स

चंद मिनटों के बाद उँगलियों की पोरों से ठोड़ी से लेकर माथे तक मालिश करिए। यह कसरत कम से कम तीन बार कीजिए।इसके बाद आप खुद देखेंगे कि आपकी स्कीन ग्लोइंग करने लगेगी।