ESIC Recruitment 2021
ESIC Recruitment 2021

नई दिल्ली: 12वीं पास और ग्रेजुएट लोगों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने नौकरी निकाली है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह बेहतर मौका है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने विभिन्न पदों पर यह वैकेंसी निकाली है। इसके अंतर्गत अपर डिवीजन र्क्लक Upper Division Clerk, अपर डिवीजन र्क्लक कैशियर (Upper Division Clerk Cashier), स्टेनोग्राफर (Stenographer) के पदों पर नियुक्तियां निकाली हैं। कुल 6552 पदों के लिए भर्तियां की जाएंगी। इनमें अपर डिवीजन र्क्लक, अपर डिवीजन कैशियर के 6306 और स्टेनोग्राफर के 246 पदों पर नियुक्तियां होंगी।

31 मार्च तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 मार्च 2021 से शुरू हो चुकी है और 31 मार्च 2021 तक चलेगी। इसके लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ESIC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय उम्मीदवार को ध्यान रखना होगा कि आवदेन में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न रह जाए क्योंकि ऐसा होने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना आवश्यक

बता दें कि ESIC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन साफ बताया गया है कि स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए। वहीं अपर डिवीजन र्क्लक/ अपर डिवीजन र्क्लक कैशियर के पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी  चाहिए। जारी किए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि  उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए। इन पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट मिलेगी।

सिलेक्शन का प्रोसेस

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर पदों का चयन लिखित परीक्षा और स्क्रूटनी कम फिटेनस परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। वहीं स्टेनोग्राफर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा। इसके अलावा भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार कर्मचारी राज्य बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

बिल्ली का पायलट पर हमला, हुई इमरजेंसी लैंडिंग, जानें पूरा मामला

Previous article

मालदा में गरजे योगी, कहा- दो मई के बाद जान की भीख मांगेंगे TMC के गुंडे

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in देश