अब तक 3321 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 6754 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित

अब तक 3321 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 6754 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित

देहरादून। अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि मा.न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। आज गुरूवार को इस अभियान के अन्तर्गत 124 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य सम्पादित किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 3321 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 6754 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।

 

 

बता दें कि अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने विद्युत, लोक निर्माण विभाग, एम.डी.डी.ए., सिंचाई सहित अन्य सम्बंधित विभागों को निर्देश दिये है कि अवैध अतिक्रमणों को हटाने के बाद सड़कों के पुनर्निर्माण व सौन्दर्यीकरण आदि के कार्यों का एस्टीमेट एक बार में ही प्रस्तुत करें, जिसमें विभिन्न कार्यों का उल्लेख स्पष्ट रूप से किया जाए। ताकि दुबारा रि-एस्टीमेट प्रस्तुत करने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने कहा कि एस्टीमेट स्वीकृत होते ही सड़कों के पुनर्निर्माण व सौन्दर्यीकरण आदि कार्यों को समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए। ओमप्रकाश ने बताया कि भारी वर्षा के दौरान सड़कों पर हुए गड्ढ़ों को भरने का कार्य किया जा रहा है, जिससे की आम जन मानस को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो।

वहीं ओमप्रकाश कहा कि नगर निगम की सीमा के दायरे में आने वाले अवैध अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही चरणबद्ध तरीके से संपादित की जा रही है। उन्होंने टास्क फोर्स के अधिकारियों को पुनः निर्देश दिये है कि अवैध अतिक्रमणों के चिन्हीकरण, ध्वस्तीकरण एवं सीमांकन की कार्यवाही के दौरान किसी भी प्रकार के दबाव में न आये। मा.न्यायालय के निर्देशानुसार ही अवैध अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही सम्पादित करते रहे।