featured यूपी

गोरखपुर: 11000 उपभोक्ताओं को बिजली विभाग ने भेजा गलत बिल, घर बैठकर ही देख ली रीडिंग

गोरखपुर: 11000 उपभोक्ताओं को बिजली विभाग ने भेजा गलत बिल, घर बैठकर ही देख ली रीडिंग

गोरखपुर: बिजली बिल गर्मी में वैसे भी लोगों को ज्यादा तंग करता रहता है। ऐसी स्थिति में अगर गलत बिजली का बिल मिल जाए तो वह और बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। ऐसा ही नजारा गोरखपुर में देखने को मिला, जहां बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई।

11000 उपभोक्ताओं को भेज दिया गलत बिल

जिनकी जिम्मेदारी मीटर रीडिंग करके बिजली विभाग को बतानी थी, उन लोगों ने अपने घर पर बैठकर ही रीडिंग का डाटा भेज दिया। इसका परिणाम यह हुआ कि 11000 उपभोक्ताओं को गलत बिजली का बिल मिल गया। विभाग की यह बड़ी लापरवाही सामने आने पर उपभोक्ताओं ने नाराजगी जताई। इस मामले में अफसरों ने बिलिंग एजेंसी के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है।

घर जाकर मीटर रीडिंग लेते हैं कर्मचारी

सामान्य प्रक्रिया यह कहती है कि विभाग की तरफ से कर्मचारियों को उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर मीटर रीडिंग नोट करनी होती है। इसी के आधार पर बाद में बिजली का बिल बनाया जाता है, जिसे उपभोक्ताओं को अदा करना होता है। गोरखपुर में इसी प्रक्रिया को आसान बना दिया गया, जिन लोगों को मीटर रीडिंग करने की जिम्मेदारी दी गई थी, वह सभी लोग घर पर बैठकर ही अंदाजे से रीडिंग बनाकर भेज रहे थे। इसका परिणाम यह हुआ कि उपभोक्ताओं को गलत बिजली का बिल मिला।

एजेंसी पर 45 लाख का जुर्माना

यह पहली बार नहीं है, जब बिजली बिल की जानकारी देने वाली एजेंसी से गलती हुई है। आए दिन इससे जुड़ी लापरवाही सामने आती रहती है। इसी का परिणाम है कि अभी तक 45 लाख रुपए का जुर्माना इन पर लगाया जा चुका है। गोरखपुर के बक्सीपुर, मोहदीपुर, राप्तीनगर, टाउन हॉल जैसे क्षेत्रों में गलत बिजली का बिल भेजा गया है। अब इस मामले में उपभोक्ता जल्द ही सुधार की उम्मीद कर रहे हैं।

Related posts

न्यायमूर्ति स्वामी ने हिमाचल के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

Trinath Mishra

बिहार में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, जांच के लिए हुआ क्विक रिस्पांस टीम का गठन

Aman Sharma

गुजरात दंगों के 3 मामलों में कोर्ट ने मोदी का नाम हटाया

Samar Khan