panchyat 1 चुनाव चिन्ह के लिए उम्मीदवारों को करना होगा 7 अप्रैल का इंतजार

लखनऊ: पंचायत चुनाव में पहले चरण का नामांकन रविवार को संपन्न हो गया। 3 और 4 अप्रैल को उम्मीदवारों ने भारी संख्या में पर्चा दाखिल किया। अब 7 अप्रैल को चुनाव चिन्ह भी मिल जाएगा।

5 और 6 अप्रैल को होगी जांच

उम्मीदवारों के द्वारा दाखिल किया गया नामांकन पत्र जांच के लिए 2 दिन निगरानी में रहेगा। इस दौरान किसी भी तरह की लापरवाही पाए जाने पर पर्चा रद्द किया जा सकता है। सब कुछ सही पाए जाने पर 7 अप्रैल को प्रत्याशियों का चुनाव चिन्ह उन्हें दे दिया जाएगा। जिसके बाद सभी अपना प्रचार चुनाव चिन्ह के साथ शुरू कर सकेंगे।

15 अप्रैल को 18 जिलों में पड़ेंगे वोट

पहले चरण में पंचायत चुनाव 18 जिलों में संपन्न किया जाएगा। जिसके लिए नामांकन पत्र शनिवार और रविवार को जमा किया गया। इन पत्रों की जांच होने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके साथ ही प्रत्याशियों को अपना नाम वापस लेने के लिए 7 अप्रैल दोपहर 3:00 बजे तक का समय दिया गया है। इसी के बाद सभी को चुनाव चिन्ह भी आवंटित करा दिया जाएगा।

चुनाव चिन्ह के लिए उम्मीदवारों को करना होगा 7 अप्रैल का इंतजार

चुनाव चिन्ह

दूसरे चरण के लिए 7 और 8 अप्रैल को नामांकन

इसके साथ ही 19 अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण का चुनाव भी नजदीक आ रहा है। जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया 7 और 8 अप्रैल को की जाएगी। दूसरे चरण में कुल 20 जिलों में पंचायत के वोट डाले जाएंगे। जिनमें सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी, आजमगढ़, कन्नौज, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, बदायूं, अमरोहा, बिजनौर, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, एटा, इटावा, ललितपुर शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में इस बार 12 करोड़ से अधिक मतदाता पंचायत चुनाव में हिस्सा लेंगे। जिनमें पुरुषों की संख्या 53% और महिलाओं का आंकड़ा 47% है। नामांकन के लिए शनिवार और रविवार को सभी केंद्रों पर भारी भीड़ देखने को मिली। इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखा गया। इसके लिए भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती रही। नामांकन परिसर में सभी को मास्क के साथ प्रवेश दिया गया।

कोरोना का कहर, तोड़े सारे रिकॉर्ड….1 लाख से ज्यादा मरीज मिले

Previous article

मुख्तार अंसारी को लेने के लिए आईजी की निगरानी में पुलिस टीम रवाना

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured