election chunav 4 राज्यों में आज खत्म होगा चुनावी घमासान, बंगाल में अभी 5 चरण बाकी

आज बंगाल,असम, केरल समेत पांच राज्यों की 475 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। जिसके बाद आज से केरल, तमिलनाडू, पुडुचेरी और असम में चुनावी घमासान खत्म हो जाएगा। वहीं पश्चिम बंगाल में 5 चरण के चुनाव अभी बाकी हैं।

केरल में 140 सीटों पर मतदान

महीनों चले जोरदार प्रचार-प्रसार अभियान के बाद केरल में आज मतदान हो रहे हैं। जहां 2.74 करोड़ मतदाता आज 140 सीटों के लिए चुनाव मैदान में उतरे 957 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के मतदाताओं में 1,32,83,724 पुरुष, 1,41,62,025 महिलाएं और 290 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

4 महीने के प्रचार के बाद आज चुनाव

लगभग चार महीने के चुनाव प्रचार के बाद तमिलनाडु में आज विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। एक ओर जहां विपक्षी पार्टी द्रमुक राज्य की सत्ता में वापसी के लिए पूरा जोर लगा रही है, वहीं दूसरी ओर सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक सत्ता में बने रहने की कोशिश में है। बता दें कि तमिलनाडु के चुनाव इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब अन्नाद्रमुक की नेता जे जयाललिता और द्रमुक के एम करुणनिधि नहीं होंगे।

असम में 40 सीटों पर आज मतदान

वहीं असम में आज 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। अंतिम चरण में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रणजीत कुमार दास समेत 337 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। साथ ही मौजूदा 20 विधायकों के भाग्य का भी फैसला होना है। जिसमें कांग्रेस के 8, बीजेपी के 5, AIUDF, BPF के एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं।

पुडुचेरी में NDA-UPA के बीच मुकाबला

पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव से पहले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बता दें कि पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार के विश्वास मत हासिल ना कर पाने के कारण विधानसभा भंग हुई थी और अब यहां चुनाव कराए जा रहे हैं। केंद्र शासित इस राज्य में NDA और UPA के बीच एक सीधा मुकाबला दिखाई दे रहा है।NDA खेमे में अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस 16 सीटों पर, बीजेपी 9 और अन्नाद्रमुक 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को अभी करना होगा नए पाठ्यक्रम का इंतजार

Previous article

लखनऊ: कोरोना से मुकाबले के लिए नगर निगम ने बनाई रणनीति, जानिए क्‍या है प्‍लान

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured