elaichi pic इलायची खाने से कुछ दिनों में होगा वेट लूज, यह है सही तरीका

इलायची की खुशबू सूंघते ही मन ललचा जाता है, जहां इलायची खाने का स्वाद बढ़ाती है वहीं यह हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ना सिर्फ अपच बल्कि यह सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों में आराम पाने का भी घरेलू नुस्खा है। इस सबके अलावा इस छोटी सी इलायची के कितने फायदे हैं ये हम आज हम आपको बताएंगे। आजकल के बदलते हमारे लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हेल्थ पर पड़ता है। दिन पर दिन बढ़ती फास्ट फूड की लोकप्रियता के चलते लोग मोटापे से सबसे ज्यादा परेशान हैं। लेकिन इसके लिए आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आप हर रोज छोटी इलायची को अपनी डेली डाइट में एड करके मोटापे से निजात पा सकते हैं। शायद आप यह जानते भी नहीं होंगे कि इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट को कम करने में मदद करती है बल्‍कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है। डायजेशन सही रखरने में मदद करने के कारण इलायची के सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

 

elaichi pic इलायची खाने से कुछ दिनों में होगा वेट लूज, यह है सही तरीका

 

यहां पर हम आपको कुछ और कारण बता रहे हैं जिनसे साफ हो जाएगा कि इलायची वजन घटाने में कितनी मददगार है:

1. बीमारियों के कारण हमारे शरीर में कुछ जहरीले पदार्थ जमा होने लगते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बिगाड़ देते हैं नतीजतन हमारा एनर्जी लेवल कम होने लगता है। लेकिन एक छोटी सी इलायची इन जहरीले पदार्थों को कम करने में काफी मददगार होती है।

 

2. अगर आपको अपच की शिकायत रहती है तो इलायची आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। अपच के कारण पेट फूलने लगता है जिसके लिए इलायची अचूक दवा है।

 

3. अच्छी हेलेथ के लिए पानी अच्छा होत है लेकिन अगर इसका लेवल शरीर में ज्यादा होने लगे तो वजन भी बढ़ने लगता है जो शरीर के लिए काफी घतक हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार इलायची अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर निकालने में बहुत मददगार होती है।

 

4. आयुर्वेद के मुताबिक इलायची में ऐसे तत्व होते हैं जो बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कम कर देते हैं नतीजतन मोटापा कम हेने लगता है।

 

खुली अदालत में होगी एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग रोकने पर सुनवाई

Previous article

फील्ड मार्शल मानेकशॉ आज भी हमारे राष्ट्रीय नायक: राष्ट्रपति

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.