WhatsApp Image 2021 01 28 at 4.45.18 PM शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने CBSE परीक्षा को लेकर की बड़ी घोषणा, जानें कब जारी होगी डेटशीट
फाइल फोटो

CBSE बोर्ड परीक्षा। कोरोना महामारी की वजह से देश में हर क्षेत्र पीछे हो गया है। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ापन दिखाई दे रहा है। क्योंकि हर बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार अभी तक परीक्षा की डेट शीट भी जारी नहीं हुई है। इसी बीच आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव सेशन के दौरान विभिन्न मुद्दों पर बात करने के साथ की सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स 2021 को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि सीबीएसई क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट 02 फरवरी 2021 के दिन जारी होगी।

क्षेत्रीय भाषा के महत्व को समझें- शिक्षा मंत्री

बता दें कि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया था कि कौनसी परीक्षा किस दिन है। जिसके बाद अब केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की घोषणा के बाद साफ हो गया है। इसके साथ ही आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने लाइव इंटरैक्शन में सीबीएसई स्कूलों के विभिन्न अधिकारियों से बात की। इसमें करीब एक हजार स्कूल के प्रिंसिपल और हेड्स भी शामिल थे। इसके साथ ही इस चर्चा में निम्न बिंदुओं पर भी चर्चा हुई। जिसके चलते सेशन के दौरान शिक्षा मंत्री ने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्सकी बात की, जिसकी सहायता से स्टूडेंट्स गैप के बावजूद पढ़ाई जारी रख पाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय भाषा के महत्व को समझें और क्लास 6 तक स्टूडेंट्स को इसी भाषा में शिक्षा मिलनी चाहिए।

क्यूरिकुलम में किया गया बदलाव जबरदस्ती किया जाने वाला बदलाव- शिक्षा मंत्री

वहीं शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड की वजह से बहुत सी समस्याएं आयीं लेकिन उन्होंने स्टूडेंट्स पर इसका यथासंभव कम से कम असर पड़े इस बात का ख्याल रखा गया। साथ ही क्यूरिकुलम में किए गए बदलाव को उन्होंने कोविड की वजह से जबरदस्ती किया जाने वाला बदलाव कहा। इसके आगे उन्होंने कहा कि यह बदलाव करना पड़ा ताकि स्टूडेंट्स को परेशानी न हो। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कक्षा 6 तक वोकेशनल स्टडीज के महत्व को भी साझा किया।

UP: सट्टेबाजों ने लगाए पोस्टर, ‘लगाओ सट्टा पुलिस से छुड़ाने की जिम्मेदारी हमारी’

Previous article

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने जवानों को लिखा पत्र, आने वाले दिनों को बताया चुनौतीपूर्ण

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.