September 20, 2021 1:56 pm
featured Breaking News देश लाइफस्टाइल

ज्यादा काजू खाना सेहत के हानिकारक, हो सकती हैं ये गंभीर समस्या

WhatsApp Image 2021 01 20 at 5.37.18 PM ज्यादा काजू खाना सेहत के हानिकारक, हो सकती हैं ये गंभीर समस्या

नई दिल्ली। जैसे कि सभी जानते हैं आज के समय लोग ज्यादातर फास्ट फूड खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को नुकसान पहुंचता है। जिसके डाॅक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है कि ड्राई फ्रूट का सेवन करों जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन जो चींज हमारे शरीर के फायदेमंद साबित होती है, अगर उसका ज्यादा सेवन किया जाए तो हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। आज हम ऐसे ही एक ड्राई फ्रूट काजू के बारे में बात कर रहे हैं। काजू सबको खाने में पसंद है, लेकिन इसको ज्यादा खाने से हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है।

बिना नकम के खाएं काजू-

बता दें कि कच्चा काजू खाना सेहत के लिए काफी खतरनाक है। यह खाने में बेशक स्वादिष्ट लगे लेकिन सेहत के लिए यह खतरनाक है। आपको बता दें रॉ काजू को खाने लायक बनाने में लंबी प्रक्रिया है। काजू से वजन भी बढ़ता है। माना जाता है कि 3 से 4 काजू में लगभग 163 कैलोरिज और अनसैचुरेटिड फैट्स होता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि वयस्कों को रोजाना 1500mg सोडियम की जरुरत होती हैए इससे ज़्यादा सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक, दिल और किडनी से जुड़ी बीमारियों की वजह बनती है। वहीं 3 ये 4 काजू में 5mg सोडियम की मात्रा होती है, अगर वो बिना नमक के हैं तो। क्योंकि 3 से 4 नमक वाले काजू में सोडियम की मात्रा 87mg होती है। इसीलिए कोशिश करें बिना नमक और कम काजू खाएं।

एलर्जी का कारण भी बनता है काजू-

इसके साथ ही काजू खाने के एक और नुकसान हैं। काजू ज्यादा खाना एलर्जी का कारण भी बनता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें मौजूद एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन कई लोगों के लिए सिर दर्द की वजह बनती है।

Related posts

हरदोई: भाजपा ने ब्राह्मणों पर अत्याचार का कोई मौका नहीं छोड़ा

Aditya Mishra

आगामी चुनाव को लेकर शिवराज का फैसला, मंत्रिमंडल में किया विस्तार

Breaking News

भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे जुनियर ट्रंप, गुरुग्राम में रखेंगे ट्रंप टावर्स की आधारशीला

Vijay Shrer