एक्सरसाइज के बाद डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा लाभ

नई दिल्ली।  स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज बहुतस जरुरी है। कुछ लोग घर पर ही एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज करने के बहुत से नियम होते हैं कि एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं क्या ना खाएं। हैवी एक्सरसाइज करने के बाद खाली पेट रहना ठीक नहीं होता और जिम के बाद क्या खाना चाहिए इस बात की जानकारी भी ज्यादातर हर किसी को होती है।

 

 

वहीं, जो लोग एक्सरसाइज नहीं कर सकते उनके लिए योगा बहुत फायदेमंद होता है। योगा करने से तंदुरूस्ती बनी रहती है लेकिन इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है कि योगा के बाद क्या खाना चाहिए। मुद्राओं का अभ्यास करने के बाद हैल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है।

पानी का सेवन

एक्सरसाइज करने के बाद पानी पीना बहुत जरुरी होता है। पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा पानी पीने से स्किन पर नेचुरल निखार भी आना शुरू हो जाता है। सादा पानी पीने के अलावा आप नींबू पानी या फिर नारियल का पानी भी पी सकते हैं।

जूस

एक्सरसाइज करने के बाद फलों के जूस में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होने लगती है। योगा क्लास के बाद संतरे या फिर मिक्स फ्रूट जूस का सेवन करने से गुर्दे में पथरी पैदा होने की समस्या कम हो जाती है।

सलाद

एक्सरसाइज करने के बाद सलाद खाने से पाचन शक्ति मजबूत होने लगती है। इससे अलावा हाई फाइबर फूड्स मोटापा कम करने का भी काम करते हैं। योगा करने के बाद सलाद जरूर खाएं। सलाद में एक चम्मच जैतून का तेल भी मिक्स कर सकते हैं।

ग्रीन टी

एक्सरसाइज करने के बाद ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। एक कम ग्रीन टी का सेवन करने से रक्त संचार सही रहता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों से राहत दिलाने का काम करते हैं।

अंडा

एक्सरसाइज करने के बाद अंडा अगर आप मांसाहारी हैं तो किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने के बाद अलग 1 अंडे के सफेद भाग को डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल एनर्जी बनाए रखते हैं।
अगर आप भी सुबह एक्सरसाइज करते हैं तो इन चीजों का सेवन जरुर करें।