e buses बिहार: आज से होगा इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू, सीएम नीतीश दिखाएंगे हरी झंडी

बिहार – पटना (बिहार) से एक खबर आ रही है कि बिहार में आज से इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। एलेक्ट्रिक बसों के परिचालन का शुभारंभ सीएम नीतीश कुमार करेंगे। इस मौके पर डिप्टी सीएम रेणु देवी और परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी आदि उपस्थित रहेंगे। परिवहन मंत्री शीला कुमारी के अनुसार इलेक्ट्रिक बसों के फ्लैग के साथ लक्जरी, डीलक्स और सेमी डीलक्स बसों को भी माननीय मुख्यमंत्री द्वारा रवाना किया जाएगा।

इस सम्बन्ध में क्या बोले संजय कुमार अग्रवाल –
इस सम्बन्ध में परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य की जनता को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित और अत्याधुनिक सुविधा से परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए कुल 70 बसों का शुभारंभ किया जा रहा है। इसमें 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसों का परिचालन बिहार के 43 अलग-अलग रूट पर किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इन बसों के परिचालन शुरू हो जाने से राज्य के सभी 38 जिले से पटना की कनेक्टिविटी हो जाएगी। पटना नगर बस सेवा और बिहार के अलग-अलग रूटों पर मार्च के आखिरी सप्ताह तक कुल 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

सभी इलेक्ट्रिक बसें है वातानुकूलित :
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सभी बसें वातानूकूलित और आधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने ये भी बताया कि 09 मीटर की लंबाई वाली 15 इलेक्ट्रिक बसें 37 सीटर जबकि 12 मीटर लंबाई की 10 बसें 45 सीटर होंगी। बसों के अंदर इमरजेंसी गेट और इमरजेंसी विंडो की भी सुविधा उपलब्ध है। वर्तमान में 12 बसें निगम को प्राप्त हो चुकी है। इन बसों का परिचालन पटना-राजगीर, पटना- मुजफ्फरपुर और पटना नगर सेवा के अलग-अलग रूट पर किया जाएगा तथा शेष बसें 15 मार्च 2021 तक प्राप्त हो जाएगी। इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए परिवहन परिसर फुलवारी शरीफ में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए है। इसमें 120 किलोवाट के 6 चार्जिंग प्वाइंट एवं 240 किलोवाट के दो चार्जिंग प्वाइंट है। प्रतिदिन रात्रि में इलेक्ट्रिक बसें चार्ज किये जाने के बाद उनका परिचालन किया जायेगा।

 

बेटी के बाद अब सुनिल शेट्टी के बेटे भी ‘तड़प’ से कर रहे डेब्यू, अक्षय कुमार ने रिलीज डेट से उठाया पर्दा

Previous article

असम में प्रियंका गांधी का दिखा अनोखा अंदाज, चाय बागान में माथे पर लगाई टोकरी, पत्तियां भी तोड़ी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.