राजस्थान में बारिश का कहर-19मौंत के साथ 50घायल

राजस्थान में बारिश का कहर-19मौंत के साथ 50घायल

नई दिल्ली। बारिश का कहल लोगों पर भड़ता ही जा रहा हैं लोगों को तमाम दिक्कतों के बाद बारिश ने लोगों को मौंत के घाट उतारना शुरु कर दिया हैं। बता दे कि कल राजस्थान में तेज अंधड में धौलपुर और भरतपुर जिलों में विभिन्न हादसों में दो सगी बहनों सहित 19 लोगों की मौत हो गई और पचास अन्य घायल हो गये। पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले तथा आसपास के इलाके में बुधवार रात अचानक आई तेज आंधी और तूफान के कारण विभिन्न हादसों में दो सगी बहनों सहित 14 लोगों की मौत की चपेट में ले लिया। तो वहीं हादसों में पचास लोग घायल हो गये हैं।

 

 

बता दे कि इस बदलते मौसम ने कई मवेशियों को भी अपनी चपेट में ले लिया हैं। साथ ही साथ कई मकानों को भी ध्वस्त कर दिया हैं। फिलहाल घायलों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है। धौलपुर मुख्यालय समेत सैपउ और राजाखेडा इलाके में आंधी और तूफान से कई मकान ध्वस्त हो गये। बिजली गिरने से कई लोग झुलस गए। मृतकों में अधिकतर की मौत दीवार गिरने से हुई है

मृतकों में अधिकतर की मौत दीवार गिरने से हुई है। उप जिला कलेक्टर ओपी सहारण ने बताया कि आंधी और तूफान जिले के विभिन्न इलाकों में चौदह लोगों की मौत हुई है तथा करीब पचास लोग घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि मृतकों में शामिल पिंकी :18: और सूरजभान :60: की मौत तेज अंधड के कारण गिरे पेड में दबने के कारण हुई है। वहीं भगवती देवी (30) ,खिलोनी (35) ,उमेश (14), निर्मला ठाकुर (35), गुडडी परमार (40), सुमन (30), मनीषा (02), मनोज (18), रामअवतार (42), पूनम (07) तथा कासगंज निवासी दो सगी बहनों गुडिया 5 माह एवं दो वर्ष की मतलाना की मौत मकान, दीवार गिरने संबंधी हादसों के कारण हुई है।

फसल को नुकसान
सहारण ने बताया कि आंधी और तूफान से खेत में कटकर रखी फसल को नुकसान पंहुचा है। कई इलाकों में भेड और भेंसों के मारे जाने की खबर है. जिला कलेक्टर शुचि त्यागी ने आज दिन में सदर अस्पताल का दौरा कर घायलों के उपचार के बारे में जानकारी ली। त्यागी ने बताया कि आंधी और तूफान में मारे गए लोगों के मुआवजा सहायता राशि संबंधी प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं।

इसके अलावा आंधी और तूफान के दौरान फसल तथा मवेशियों के हुए नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है। इसके बाद में प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान कराई जाएगी। भरतपुर जिलें में अंधड के कारण विभिन्न हादसों में पांच लोगो की मौत हो गई है। जिला कलेक्टर नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि विशम्भर (65), कमला (60), अरूण (25), चेतराम (55), ओर योगश (20) की विभिन्न हादसो में मौत हो गई।

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार जयपुर ,अजमेर, अलवर ,भरतपुर सहित प्रदेश के कई स्थानों पर अंधड से सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ। जयपुर में अंधड के साथ बारिश होने की वजह से सवाई मान सिंह स्टेडियम में आईपीएल क्रिकेट मैच करीब दो घंटे तक रोकना पडा। राजधानी के कई इलाकों में बिजली गुल रहीं।
बता दे कि राजस्थान के साथ साथ बिहार और उत्तर प्रदेश भी इस बेमोसम बीमारी का शिकार हो रहे हैं। और किसानों को इस बारिश का खासा नुकसान उठाना पड़ रहा हैं।