September 22, 2021 7:17 am
featured देश

लॉकडाउन के चलते अब गुजरात के सूरत में बड़ी संख्या में मजदूरों ने किया हंगामा

गुजरात लॉकडाउन के चलते अब गुजरात के सूरत में बड़ी संख्या में मजदूरों ने किया हंगामा

गुजरात। कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन है और हर कोई अपने घरों में कैद है। लेकिन घर से दूर जो मजदूर रोजी-रोटी के लिए किसी अन्य राज्य में थे, वो वहां पर ही फंस गए। इस बीच अब गुजरात के सूरत में बड़ी संख्या में मजदूरों ने हंगामा किया है। मंगलवार को यहां मजदूरों ने आरोप लगाया कि लॉकडाउन के बावजूद उनसे काम करवाया जा रहा है और घर नहीं जाने दिया जा रहा है।

बता दें कि सूरत में डायमंड बुश दफ्तर के बाहर मजदूरों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया और पत्थरबाजी भी की। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और हालात को संभाला। मजदूरों की मांग है कि उन्हें तुरंत उनके गांव भेजा जाए। गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब किसी शहर में मजदूरों के द्वारा प्रदर्शन किया गया हो और घर वापस भेजने की मांग की गई हो।

इससे पहले सूरत में ही बड़ी संख्या में मजदूर सड़कों पर उतर आए थे और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई थी। वहीं, महाराष्ट्र के मुंबई में भी इस तरह का नजारा सामने आ चुका है जहां बड़ी संख्या में मजदूर बांद्रा रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे। 24 मार्च को जब देश में लॉकडाउन लागू हुआ था, तब लाखों की संख्या में मजदूर काम करने वाली जगह पर फंस गए थे। तब बड़ी संख्या में मजदूरों को सड़कों पर देखा गया, दिल्ली-हरियाणा-यूपी बॉर्डर पर तो हजारों मजदूर पैदल ही चलने लगे। जिसके बाद सरकार ने बसों की व्यवस्था करवाई।

https://www.bharatkhabar.com/jk-administration-orders-probe-into-growing-cases-of-stealing-and-selling-liquor-during-lockdown/

कई राज्य सरकारों की ओर से अपील की गई है कि केंद्र को मजदूरों की वापसी के लिए एक नीति बनानी चाहिए, ताकि सभी राज्य अपने-अपने मजदूरों को वापस बुला सकें। इसके बीच कई राज्यों ने अपने राज्यों के बच्चों या मजदूरों को दूसरे राज्य की पहल शुरू भी की है।

Related posts

राजस्थानःपर्यटन मंत्री ने होटल खासा कोठी, गणगौर और तीज का निरीक्षण किया

mahesh yadav

लखनऊ के ये क्षेत्र होंगे नगर निगम के अधीन, एलडीए भेजेगा प्रस्ताव

Aditya Mishra

तालचेर कोयला क्षेत्र की खदान में फंसे चार मजदूर, सुरक्षित निकालने में जुटे अधिकारी

bharatkhabar