featured लाइफस्टाइल

गर्मी में रोज पिएं तरबूज का जूस, ये हैं फायदे?

WHATERMELON JUICE गर्मी में रोज पिएं तरबूज का जूस, ये हैं फायदे?

गर्मी के सीजन में शरीर को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसलिए गर्मियों में ऐसे फलों या सब्जियों का सेवन करें जिनसे शरीर के लिए पानी मात्रा पूरी हो सके। आज हम आपको ऐसे ही फल के बार में बताएंगे जिसका जूस पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

तरबूज गर्मी के सीजन में हर किसी का सबसे पसंदीदा फलों में एक है। पानी की पर्याप्त मात्रा होने कारण ये फल गर्मी के सीजन में काफी लाभदायक माना जाता है। तरबूज में विटामिन्स, प्रोटीन और फाइबर का भरपूर स्रोत है जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए शानदार है। स्वास्थ्य के फायदे हासिल करने के लिए जरूरी है कि उसे रोजाना की डाइट का हिस्सा बनाया जाए।

ब्लड प्रेशर बनाए रखता है- तरबूज में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये रक्त प्रवाह को हमवार करने में भी मदद करता है. रसदार फल में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखते हैं।

पाचन में फायदा पहुंचाता है- तरबूज फाइबर से पैक होता है और ये आपके पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। पानी की उच्च मात्रा होने की वजह से तरबूज शरीर से नुकसानदेह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है।

वजन कम करता है- अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तब तरबूज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। पानी की उच्च मात्रा होने की वजह से ये आपको देर तक भरा हुआ रखता है और जंक फूड खाने से रोकता है।

डायबिटीज, कैंसर का खतरा कम करता है- तरबूज में लाइकोपीन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये आपको स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कैंसर और डायबिटीज के खतरे से रोकने में मदद करता है।

आपके दिल के लिए अच्छा- एमिनो एसिड में भरपूर तरबूज आपके दिल की सेहत के लिए शानदार है। तरबूज शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारता है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसके अलावा अस्थमा के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है।

Related posts

हंगामेदार रहा भराड़ीसैंण में त्रिवेंद्र सरकार के बजट सत्र का आगाज, जाने किस को क्या मिला

Shubham Gupta

IIT Kanpur & Wharton में पढ़ाई करने वाले अश्वनी वैष्णव, जानिए कैसे बने नए रेल मंत्री

Aditya Mishra

यूपी में मानसून की दस्तक, पानी-पानी हुआ लखनऊ

Shailendra Singh