featured हेल्थ

इन तरीकों से पिएं इलायची चाय मिलेंगे अनगिनत फायदे

123221 इन तरीकों से पिएं इलायची चाय मिलेंगे अनगिनत फायदे

हमारे भारतीय रसोई में हमें कई ऐसे मसाले मिल जाएंगे जो कि खाने के स्वाद पर चार चांद लगाते हैं। इतना ही नहीं ये मसाले स्वाद के साथ हमारे शरीर को कई तरह के फायदे तक पहुंचाते हैं। इसी क्रम में बात करें अगर इलायची के गुटवत्ता व महत्व की तो हम इसका इस्तेमाल मिठाई बनाने से लेकर चाय तक में करते हैं। हमारे देश में ज्यादातर लोग इलायची की चाय पीने के शौकीन होते हैं। और इलायची में कई ऐसे उपयोगी तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इलायची पर की गई रिसर्च की मानें तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी और हाइपोलिपिडेमिक गुण रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इलायची की चाय काफी फायदेमंद होती है। बहरहाल आज हम आपको बताएंगे कि कैसे तैयार करें अपने घर में इलायची वाली चाय

टी इन तरीकों से पिएं इलायची चाय मिलेंगे अनगिनत फायदे

1-  इलायची काली मिर्च की चाय

इसे बनाने के लिए 1 लौंग, 2 साबुत काली मिर्च, 2 दालचीनी और आधा इंच पानी (2 कप) रख लें। इसके बाद इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले धीमी आंच पर पानी रखें और इसमें सभी चीजें डालकर कम से कम आधे घंटे के लिए उबाल लें। फिर पानी और दूध डालकर पकाएं। पकने के 5 मिनट बाद आप इसका सेवन करें।

2- ब्लैक टी

ब्लैक टी बनाने के लिए 2 इलायची लें और उसके साथ आधा चम्मच चायपत्ती लें। इसके बाद इसे बनाने के लिए आप पानी में दोनों चीजों को डालकर उबाल लें। 5 मिनट उबालने के बाद आप इसे छानकर सेवन करें।

Related posts

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाएंगे

mahesh yadav

नहीं रहे नीरज वोरा, मुंबई के अस्पताल में हुआ निधन

Vijay Shrer

मेरठ: थूक लगाकर तंदूरी रोटी बनाने वाले आरोपी पर हुई ये बड़ी कार्रवाई

Shailendra Singh