प्रयागराज: 'इंटरनेशनल गोल्‍डन आर्टिस्‍ट अवार्ड 2021' से नवाजी गईं डॉ. जाहिदा खानम  

प्रयागराज: उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज जिले की राष्ट्रीय कलाकार डॉक्टर जाहिदा खानम को ‘अंतरराष्‍ट्रीय गोल्‍डन आर्टिस्‍ट अवार्ड 2021’ से नवाजा गया। यह अवार्ड उन्‍हें ‘अविरल गंगा’ पेंटिंग के लिए मिला है।

इलाहाबाद संग्रहालय में धूम मचाने के बाद डॉ. जाहिदा खानम की ‘अविरल गंगा’ पेंटिंग को स्वदेश संस्थान के द्वारा वर्ल्ड आर्ट डे एग्जीबिशन में सम्मानित किया गया। इस दौरान डॉ. जाहिदा को अंतरराष्‍ट्रीय गोल्डन आर्टिस्ट अवार्ड 2021 से नवाजा गया। बता दें कि डॉ. जाहिदा खानम को स्वदेश संस्थान के द्वारा पहले भी सम्मानित किया जा चुका है।

राज्‍यपाल आनंदीबेन ने भी की अविरल गंगा की तारीफ

इससे पहले इलाहाबाद संग्रहालय में लगी ‘अविरल गंगा’ पेंटिंग की तारीफ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी की थी। अब इस पेंटिंग के लिए डॉ. जाहिदा खानम को ‘अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण कलाकार 2021’ के रूप में सम्मानित किया गया है।

 

zahida khan1 प्रयागराज: 'इंटरनेशनल गोल्‍डन आर्टिस्‍ट अवार्ड 2021' से नवाजी गईं डॉ. जाहिदा खानम  

 

इस अवार्ड से सम्‍मानित होने वाली डॉ. जाहिदा ने बताया कि, एक कलाकार अपनी कला के लिए अपनी जिंदगी को न्‍यौछावर कर देता है। यहां तक की अपनी जरूरतों को दर किनार कर अपनी कला के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित होकर मेहनत करता है। और जब उसकी मेहनत को तारीफ मिलती है या उसके द्वारा बनाई गई पेंटिंग के लिए जब उसे किसी अवार्ड से नवाजा जाता है तो यह उस कलाकार के लिए सबसे स्वर्णिम पल होता है। उसे अपनी कला में और भी मेहनत व लगन से काम करने की ऊर्जा मिलती है।

डॉ. जाहिदा ने स्‍वदेश संस्‍थान को दिया धन्‍यवाद

इसके साथ ही डॉ. जाहिदा खानम ने स्वदेश संस्थान को धन्यवाद देते हुए कहा कि, इस संस्था के द्वारा उन्हें जो अंतरराष्ट्रीय गोल्डन आर्टिस्ट का अवार्ड दिया गया है, उसके लिए वह संस्‍था को सादर धन्यवाद देती हैं। उन्‍होंने कहा कि, अब मैं अपनी पेंटिंग को लेकर और भी ज्‍यादा मेहनत करुंगी।

डॉ. जाहिदा ने कहा कि, मैं अपने साथ-साथ उन कलाकारों को भी धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने मेरी आर्ट गैलरी में जुड़कर मेरा मनोबल बढ़ाया है। साथ ही मैं छात्र-छात्राओं को जानकारी भी देना चाहती हूं कि खानम आर्ट गैलरी में प्रवेश शुरू हो चुके हैं। गैलरी रोजाना दर्शकों के लिए अपने नित्य समय पर खुल रही है और छात्र-छात्राओं को चित्रकला की बारीकियों से रूबरू भी करवाया जा रहा है।

 

zahida khan2 प्रयागराज: 'इंटरनेशनल गोल्‍डन आर्टिस्‍ट अवार्ड 2021' से नवाजी गईं डॉ. जाहिदा खानम  

प्रयागराज की पहली प्राइवेट आर्ट गैलरी है खानम आर्ट गैलरी  

डॉ. जाहिदा खानम का कहना है कि खानम आर्ट गैलरी प्रयागराज की पहली प्राइवेट आर्ट गैलरी है, जिसके द्वारा अपना एक उचित मुकाम बनाया जा चुका है। हाल ही में हुए नारी सशक्तिकरण पर आधारित बहारें, हुनर विद संगम वूमेन ने गैलरी की शोभा में चार लगा दिए थे। इसके साथ ही आर्ट गैलरी में कई प्रोग्राम किए गए, जोकि काफी सफल भी रहे।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे शुरु होते ही फ्लॉप, भोजपुर के पास भिड़ी दो गाड़ियां

Previous article

पंचायत चुनाव को लेकर बीजेपी की अहम बैठक आज, जारी हो सकती है प्रत्याशियों की लिस्ट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured