featured यूपी

UPTET की तैयारी कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी, डॉयट ने शुरू की…

UPTET की तैयारी कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी, डॉयट ने शुरू की...      

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की तैयारी कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए अच्‍छी खबर है। कोरोना काल की वजह बंद चल रही नि:शुल्‍क कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं। जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्‍थान (डॉयट) की ओर से अभ्‍युदय कोचिंग की तर्ज पर टीईटी अभ्‍यर्थियों के लिए नि:शुल्‍क कोचिंग की शुरुआत की गई है, जहां पर टीईटी के टॉपर व शिक्षाविद छात्रों को टीईटी परीक्षा की तैयारी के गुण सिखा रहे हैं।

डॉयट के प्राचार्य डॉ. पवन सचान बताते हैं कि, कोरोना संक्रमण की वजह से टीईटी अभ्‍यर्थियों के लिए शुरू की गई नि:शुल्‍क कक्षाएं बंद चल रही थीं। जूम एप के माध्‍यम से इन कक्षाओं का संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा डॉयट के यूट्यूब चैनल पर तैयारी से जुड़ी विडियोज भी अपलोड की जा रही हैं, जिनको देखकर अभ्‍यर्थी टीईटी की तैयारी कर सकते हैं। डॉयट की ओर से सोमवार को भी एक वीडियो अपलोड की गई थी। महज कुछ घंटों में ही एक हजार से अधिक अभ्‍यर्थियों ने उस विडियो को देख लिया है।

विषय विशेषज्ञ व टीईटी के टॉपर लेंगे कक्षाएं

डॉ. पवन सचान बताते हैं कि यूपी टीईटी की तैयारी कैसे करें, कौन से विषय जरूरी है, टाइम मैनेजमेंट कैसे किया जाए, यह सब अभ्‍यर्थियों को यूपी टीईटी के टॉपर बताएंगे। इसके अलावा विषय विशेषज्ञों के द्वारा भी अभ्‍यर्थियों की कक्षाएं ली जाएंगी। कक्षा में शामिल होने के लिए डॉयट की ओर से जूम आइडी व पासवर्ड अभ्‍यर्थियों को मुहैया कराया गया है।

डॉ. सचान बताते हैं कि नियमित रूप से अब कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि, अभ्‍यर्थियों की बेहतर तैयारी के लिए अपने-अपने विषयों में महारत रखने वाले डॉयट के विशेषज्ञ प्रवक्ताओं की पूरी टीम लगाई गई है। इसमें मंगलवार की क्लास अनुभवी प्रवक्ता भौतिक विज्ञान के पूर्व  असिस्टेंट प्रोफेसर अजीम प्रेम जी यूनिवर्सिटी एवं यूपी टीईटी 2011 टॉपर डॉ. संजय शर्मा लेंगे।

Related posts

पाकिस्तानःतहरीक-ए इंसाफ के चीफ इमरान ने 22वें पाक प्रधानमंत्री की शपथ ली

mahesh yadav

हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट में हुआ 400 करो़ड़ का घोटाला: कपिल मिश्रा

Srishti vishwakarma

धान की खरीद के लिए केंद्रों पर, सुविधाओं को लेकर राज्‍य सरकार ने जारी किये निर्देश

Kalpana Chauhan