sweat क्या आपके शरीर से भी आती है बदबू? अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगा फायदा
गर्मिया शुरू होते ही, बाहर निकलने और तेज गर्मी के कारण शरीर से पसीना आने लगता है और ज्यादा देर तक बाहर रहने या गर्मी में रहने की वजह से हमारा शरीर से बदबू भी आने लगती है। जिसकी वजह से कई बार हमें लोगों के बीच में शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में पसीने की बदबू से छुटकारा पाना बहुत ज़रूरी है।
क्यों आती है तन से बदबू?
कभी-कभी शरीर से हल्की गंध आना सामान्य है, लेकिन अत्यधिक या अप्रिय तन की गंध दूसरों को काफी परेशानी पहुंचा सकती है जो आपके लिये भी शर्मनाक हो सकता है। जब पसीने की ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं तो शरीर से दुर्गन्ध उत्पन्न होती है, लेकिन ये गंध पसीने की वजह से नहीं पसीने के बैक्टीरिया के साथ मिलने की वजह से आती है। शरीर से बदबू करने वाले जीवाणु गर्म और नम वातावरण में तेजी से बढ़ते हैं। मसालेदार और सल्फर युक्त खाद्य पदार्थ भी तन की बदबू के लिये मुख्य कारण हैं। इनमें सबसे आम में प्याज और लहसुन, इसके अलावा पत्तागोभी, ब्रॉकलि में भी सल्फर होता है।
शरीर से बदबू को कम करने के लिये घरेलू नुस्खे
पेपरमिंट का तेल
आप इसे पानी के साथ मिला सकते हैं और सीधे इसे लागा सकते हैं, या पुदीना तेल की 10 बूंदें, कॉर्नस्टार्च के 4 बड़े चम्मच, नारियल के 4 बड़े चम्मच, बेकिंग सोडा के 4 बड़े चम्मच, और पानी मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा करें और आवश्यकतानुसार इसका उपयोग करें। इससे बदबू कम होगी।
कॉर्नस्टार्च
कॉर्नस्टार्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे यह डिओडरेंट का एक शानदार विकल्प बन जाता है। बस अपने अंडरआर्म्स (या अन्य पसीने से तर क्षेत्रों) पर लगा लें।
गुलाब जल
गुलाब जल इसकी खुशबू तो सभी को पसंद है। इसकी के साथ ही गुलाब जल आपके छिद्रों को अनुबंधित करेगा। एक स्प्रे की बोतल में 3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरका के 1 बड़े चम्मच के साथ मिश्रित रखो, और जादू देखो।
नींबू का रस
नींबू एसिडिक है और इसलिए आपकी त्वचा के पीएच को कम करता है, अनिवार्य रूप से किसी भी गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। आप नींबू के हिस्सों को सीधे अपने बगल पर रगड़ सकते हैं, इसे सूखने दें, और फिर इसे धो लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसे पानी के साथ मिलाएं।
सौंफ के बीज
सौंफ के बीज खराब सांस सहित शरीर की गंध को रोकने में मदद कर सकते हैं। सौंफ के बीजों को क्रश करें, एक कप पानी के साथ मिलाएं, और एक उबाल लाएं। फिर छान लें और इसका सेवन करें। आप स्वाद के लिए कुछ शहद जोड़ सकते हैं। भोजन के बाद सौंफ चबाने से आपके मुंह में खराब गंध बेअसर होने में विशेष रूप से सहायक होता है।
लैवेंडर तेल
इस डिफरेंट पाउडर को आजमाएं: 3 चम्मच कॉर्नस्टार्च और 2 चम्मच बेकिंग सोडा के साथ lavender essential oil की 10 बूंदें मिलाएं। इसे कुछ दिनों के लिए एक शांत, अंधेरे जगह में स्टोर करें, और यह उपयोग करने के लिए तैयार है।
नारियल तेल
लॉरिक एसिड से भरपूर नारियल तेल गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकता है। आप इसे सीधे लाग सकते हैं, या यह साइट्रिक एसिड पाउडर और पानी के 1 चम्मच के साथ मिश्रण कर भी लगा सकते हैं।
नीम के पत्ते
इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसे पसीने से तर-बतर क्षेत्रों पर लगाएं और इसे हटाने से पहले सूखने दें। आप पत्तियों को उबाल भी सकते हैं और नहाने के लिए पानी जोड़ सकते हैं।
टी ट्री ऑयल
जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक, टी ट्री ऑयल शरीर की गंध को कम करने में मदद कर सकता है। 2 बड़े चम्मच पानी में टी ट्री ऑयल के 2 चम्मच लगाएं।
एप्पल साइडर सिरका
एप्पल साइडर सिरका के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से एक है शरीर की दुर्गन्ध को कम करना। आप इसे सीधे लगा सकते हैं, या पानी के साथ मिला सकते हैं। कॉटन बॉल या पैड का इस्तेमाल करें।

खाने की ये चीजें आपकी याददाश्त को करेंगी तेज, दिमाग होगा स्वस्थ

Previous article

देखें पिंक बिकिनी में कियारा आडवाणी का वीडियो इंटरनेट पर लगा रहा आग

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.