January 28, 2022 5:44 am
featured देश

वैक्सीन लगाने के बाद अब सोशल मीडिया पर ना करें फोटो अपलोड, पड़ सकता है महंगा

corona vaccine वैक्सीन लगाने के बाद अब सोशल मीडिया पर ना करें फोटो अपलोड, पड़ सकता है महंगा

आज देश में सोशल मीडिया सबसे पावरफुल हथियार माना जाता है। युवा पीढ़ी सोशल मीडिया का पूरी तरह इस्तेमाल कर रही है।

आपको बता दें कि अगर आप भी सोशल मीडिया लवर हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। ऐसा देखा गया है कि हर जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करना कभी कभी आपको खतरे में भी डाल सकता है। इसलिए हमेशा ऐसा करने से बचें।

वैक्सीन लगवाने के बाद ना करें फोटो अपलोड

कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के बाद वह लोगों को लगाई जाने लगी। जिसके बाद सोशल मीडिया पर एक नया ट्रेंड शुरू हो गया। सभी लोग वैक्सीन लगाने के बाद सर्टिफिकेट की फोटो अपलोड करने लग गए। ऐसा नहीं करना चाहिए। उसमें आपकी सारी जानकारी होती है। उसे लोगों से शेयर ना करें। हालांकि सरकार ने भी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर डालने को लेकर चेतावनी जारी कर दी है।

साइबर सिक्योरिटी के मुताबिक यह ठीक नहीं  

गौरतलब है कि जब आपको कोरोना की वैक्सीन दी जाती है तो उसके तुरंत बाद आपके मोबाइल फोन पर आपको एक मैसेज आता है। जिसे लोग एकदम से ही शेयर कर देते हैं। लेकिन साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से यह सही नहीं है। इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

सरकार ने दी चेतावनी

आपको बता दें कि साइबर दोस्त के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है। जिसमें लोगों को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन शेयर ना करने पर चेतावनी दी है। क्योंकि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम, उम्र लिंग और अगले डोज की तारीख सहित और बहुत सारी आपकी निजी जानकारियां होती है। जिनका इस्तेमाल कहीं भी आसानी से किया जा सकता है। इसलिए सरकार द्वारा यह चेतावनी दी गई है कि ऐसा ना करें।

गौरतलब है कि वैक्सीन का सर्टिफिकेट आरोग्य सेतु ऐप या फिर कोविड पोर्टल के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए हमें आरोग्य सेतु ऐप में लॉग इन करना है। उसके बाद कोविड सेक्शन पर जाना पड़ता है। वहां अपनी आईडी डाल इसे डाउनलाॅड कर सकतें है। लेकिन उसे हमेशा अपने पास ही रखें ऐसा करने से आपको कोई निजी नुकसान नहीं होगा और आप किसी ठगी का शिकार भी नहीं होंगे।

 

Related posts

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे बहरीन का दौरा, भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

Breaking News

नासा ने खोजी नई दुनिया, जानिए इस ब्रह्माण्ड से उल्टा क्यों चलता है ये नया ब्रह्माण्ड ?

Mamta Gautam

बिग बॉस के घर से बेघर हुए स्वामी ओम ने सलमान को बताया ISI एजेंट

shipra saxena