रात के वक्त क्यों नहीं करते सफाई, भूलकर भी शाम को ना करें ये काम

रात के वक्त क्यों नहीं करते सफाई, भूलकर भी शाम को ना करें ये काम

नई दिल्ली। आपने अक्सर अपनी मां या बड़ों से कई काम के लिए रोक-टोक सुनी होगी जैसे शाम को सफाई नहीं करो, पेड़-पौधों को मत छुओ….आादि। आपने इसे लेकर कई बार बहस भी की होगी, लेकिन इन बातों के पीछे वजह होती है। आएये हम आपको बताते है इन कामों के पीछे वजह।

हिंदू धर्म में माना जाता है कि समय के हिसाब से सभी काम करना चाहिए।चाहे फिर वह किसी भी तरह का काम यानि की शादी का हो या कोई पूजन हो। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे घर में सुख-शांति बना रहे। जिसके लिए हम लोग न जानें क्या-क्या उपाय करते है।

हिंदू धर्म में कहा गया है कि यदि हम अपने घर में सुख शांति और धन-धान्य चाहते हैं तो हर काम को सही समय पर करें।इसके लिए बहुत से ऐसे काम हैं जिन्हें सुबह ही कर लेना चाहिए और शाम को नहीं करना चाहिए।

अगर आप शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते है जिससे घर में सुख-समृद्धि आत है, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि शाम को तुलसी को न छूना चाहिए न इसकी पत्ती तोड़नी चाहिए और न ही तुलसी पर जल चढाना चाहिए। जल चढाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है।

शाम को घर की साफ-सफाई भी नहीं करनी चाहिए।घर का कूड़ा शाम को बाहर नहीं करते। ऐसा माना जाता है कि शाम के वक्त घर में जो सकारात्मकता है वो सफाई करने से बाहर चली जाती है, इसलिए शाम होने से पहले ही घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए।