September 20, 2021 4:39 pm
featured यूपी

लखनऊ: कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर डीएम ने बुलाई बैठक, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर डीएम ने बुलाई बैठक, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: आज शिविर कार्यालय में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा तीसरी लहर के दृष्टिगत कोविड 19 संक्रमण पर प्रभावी रोक लगाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण बैठक की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड प्रबन्धन में लगे सभी अधिकारी तैयार रहे किसी भी हाल में कोविड संक्रमण को बढ़ने नही देना है। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नवत दिशा निर्देश दिये गए है।

वैक्सीन ही बचाव

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया गया कि कोविड संक्रमण से बचाव का एक मात्र हथियार केवल वैक्सिनेशन ही है। इस लिए हमे वैक्सिनेशन की रफ्तार को और बढ़ाना होगा और लोगों को वैक्सिनेशन के प्रति जागरूक करते हुए युद्धस्तर पर जनपदवासियों का वैक्सिनेशन कराना है।

3-टी का कड़ाई से पालन करेंगे

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि तीसरी लहर के दृष्टिगत समस्त कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया जाए और उनके हेल्पलाइन नम्बरो को प्रचार प्रसार के माध्यम से समस्त जनपदवासियों को उपलब्ध करा दिए जाए। साथ ही निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले सभी लोगो की पूरी ट्रेवेल हिस्ट्री का विवरण दर्ज करना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही 3 टी (ट्रेसिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट) फार्मूले का कड़ाई से अनुपालन करना सुनिश्चित कराया जाए।

दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि समस्त CHC, PHC व सब सेंटर में पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित कराया जाए। ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हम पहले से तैयार रहे। सर्विलांस टीमो व RRT के माध्यम से कोविड लक्षण वाले व्यक्तियों को दवाई उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही जिन क्षेत्रों लगातार केस आ रहे है वहा आवश्यकतानुसार हैवी कंटेटमेंट जोन बनाने पर विचार किया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों में लगातार पॉज़िटिव रोगी आ रहे है उन क्षेत्रों में एग्रेसिव टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए।

बाहर से आने वालों की टेस्टिंग की जाए

जितने भी लोगो की कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई है। उन सभी ट्रेस किये गए कान्टैक्तो की टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि जितने भी लोग बाहर से यात्रा करके आ रहे है सबकी अनिवार्य रूप से टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर कोविड प्रभावी राज्यो से आने वाले लोगो की अनिवार्य रूप से कोविड टेस्टिंग करना सुनिश्चित की जाए।

हमें जल्दी ही संक्रमण को रोकना है और ट्रेसिंग और एर्ली ट्रीटमेंट करते हुए संक्रमण पर रोक लगाना है। महोने बताया कि एन्टीजन टेस्टिंग में जो लोग पॉज़िटिव निकल रहे है उनका उसी समय जीनोम फ्रीक्वेंसी का सैम्पल लेना भी सुनिश्चित किया जाए।

समस्त शासकीय व प्राईवेट अस्पतालो ILI/SAARI व कोविड लक्षण वाले लोगो की टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि 6 दिन का विशेष अभियान चलाते हुए अस्पतालों में आने वाले रोगियों व उनके परिजनों की टेस्टिंग करना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के लियर 125 RRT टीमो को भी लगाया गया है जो अपने अपने क्षेत्रों के हॉस्पिटलों में जा कर वहां आए हुए लोगो की टेस्टिंग करना सुनिश्चित करेंगी।

Related posts

अमेरिका में ‘माइकल’ तूफान ने मचाई तबाही, अब तक 30 की हुई मौत

rituraj

कानपुर देहात: सभासद की पत्नी-बच्चों को जिंदा जलाने की कोशिश, मासूम की मौत

Shailendra Singh

दिल्ली में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट-कलर कोड स्टिकर जरूरी, नहीं तो कट सकता है 5500 का चालान

Aman Sharma