featured देश धर्म भारत खबर विशेष

दीवाली 2021: घर लाएं ये चीजें, नहीं होगें कंगाल, तिजोरी भरी रहेगी

diwali river दीवाली 2021: घर लाएं ये चीजें, नहीं होगें कंगाल, तिजोरी भरी रहेगी

Nitin Gupta 01 दीवाली 2021: घर लाएं ये चीजें, नहीं होगें कंगाल, तिजोरी भरी रहेगीनितिन गुप्ता

धनतेरस की शुरूआत के साथ ही दीपावली की तैयारियां हर घर में चल रही हैं। दीवाली 2021 4 नवंबर को मनाई जानी है। जिसकी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ता क्योंकि हिंदू धर्म में इसे सबसे बड़ा त्यौहार माना गया है।

diwali 77 दीवाली 2021: घर लाएं ये चीजें, नहीं होगें कंगाल, तिजोरी भरी रहेगी
दिवाली पर ये उपाय जीवन में धन की कमी नहीं होने देंगे

इस पर्व पर माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। सुख और समृद्धि से जुड़ी कई मान्यताएं हैं। लेकिन तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें रखने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है। आर्थिक तौर पर आप हमेशा मजबूत बने रहते हैं। इनमें से कोई एक भी चीज आप अपने घर में रखते हैं तो इससे घर में समृद्धि आती है।

ये भी पढ़ें:- 12 लाख दीपों से जगमगाएगी रामनगरी अयोध्या, बनेगा विश्व रिकॉर्ड

सिद्धी के लिए विशेष होता है दीपावली का दिन, अमावस्या की रात में लोग कई शक्तियों को जगाने का काम करते हैं। जिससे ताकत कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए साधना के लिए इस का विशेष इंतजार होता है। ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी भू लोक पर गमन करती हैं इसलिए दीप जलाकर दरवाजों पर रखा जाता है।

तिजोरी भरने के लिए घर लाएं ये चीजें:-

1- हत्था जोड़ी- दिवाली से पहले घर में लाने की परंपरा है। लेकिन दिवाली वाले दिन लाल कपड़े में इसे लपेट कर अपनी तिजोरी में जरूर रखें।

2- आक या मदार की जड़- दिवाली से सफेद आक की जड़ों की पूजा की जाती है। इसके बाद इसको तिजोरी में रखा जाता है। करें. इसके बाद इस जड़ को अपनी तिजोरी में रखें, ऐसा करने से आर्थिक स्थिति तेजी से सुधार होगा।

3- मोती शंख- इस शंख को विधि- विधान से पूजा करने के बाद अपनी तिजोरी में रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि मोती शंख रखने से पैसा घर में बना रहता है। साथ ही आमदनी बढ़ती है।

4- श्रीयंत्र- देवी लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा की जाती है। इसमें मां लक्ष्मी के अलावा 33 अन्य देवी-देवाता भी होते हैं। जिससे भाग्य बढ़ता है।

5- कौड़ी- धर्म ग्रंथों के अनुसार, लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र से मानी गई है। वहीं कौड़ी भी समुद्र से ही निकलती है। इसलिए कौड़ी में धन को आकर्षित करने का स्वभाविक गुण होता है। कौड़ियों को धन के साथ ही रखना शुभ माना गया है।

6- गोमती चक्र- गोमती चक्र गुजरात के गोमती नदी में पाया जाता है। इसे सुदर्शन चक्र भी कहा जाता है। अगर आप पीले कपड़े में 11 चक्र बांध कर अपने पास सुरक्षित रखते हैं तो आपको कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

7- लघु नारियल- मान्यता है कि लघु नारियल जो मां लक्ष्‍मी का प्रिय है ये धन की बारिश करता है। लोग एक लाल रंग के कपड़े में 11 लघु नारियलों को लपेटकर अपनी तिजोरी में रखते हैं।

Related posts

योगी सरकार का नया प्लान, प्रदेश में 32 शहरों में विकसित होंगे रिवरफ्रंट

Neetu Rajbhar

पुलवामा हमला: पाकिस्तान चाहता है शांति…संयुक्त राष्ट्र से की अपील – पाकिस्तान विदेश मंत्री

bharatkhabar

नवजोत सिंह सिद्धू के बचाव में उतरे दिग्विजय सिंह, बीजेपी पर किया वार

mahesh yadav