Breaking News यूपी

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: नामांकन वापसी का आखिरी दिन आज, 3 को चुनाव

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: नामांकन वापसी का आखिरी दिन आज, 3 को चुनाव

लखनऊ: जिन उम्मीदवारों ने जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में नामांकन किया है, उनके पास नाम वापस लेने के लिए आज का दिन शेष है। दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया संपन्न हो सकेगी। ग्राम पंचायत चुनाव की अगली कड़ी में अब जिला पंचायत सदस्य अपने जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव आने वाले 3 जुलाई को करेंगे।

तीन जुलाई को होगा मतदान

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव 3 जुलाई को सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच संपन्न होगा। इसके बाद इसी दिन मतगणना भी होनी है। जिन उम्मीदवारों का नामांकन फाइनल हो जाएगा, वही चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। सभी जीते हुए जिला पंचायत सदस्य अपने अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। चुनावी नतीजे भी 3 जुलाई को ही आ जाएंगे।

राजनीतिक दल लगा रहे जोर

इस चुनाव के लिए अलग-अलग राजनीतिक पार्टियां भी पूरा दमखम लगा रही है। समाजवादी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अन्य दल अपने उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जिताने की कोशिश कर रहे हैं। अभी तक 18 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं, जिसमें 17 बीजेपी के और 1 समाजवादी पार्टी से जुड़े सदस्य चयनित हुए हैं। कई जिलों में सीधी टक्कर सपा और बसपा के बीच देखने को मिल रही है।

क्रॉस वोटिंग रोकने पर विशेष जोर

चुनाव में क्रॉस वोटिंग रोकने के लिए भी पार्टियां रणनीति बना रहीं हैं, विशेषकर इस तरह के चुनाव में ऐसा देखने को मिलता है। जरूरी संख्या बल जुटाने के लिए सभी जोड़-तोड़ किए जाते हैं। परिणाम तो 3 जुलाई को वोटिंग के बाद ही आएंगे, लेकिन इसके पहले सभी वोट समेटकर रखना एक बड़ी चुनौती होगी। मतदान के दौरान अपने पसंदीदा प्रत्याशी के नाम के आगे 1 लिखना होगा, अगर किसी ने एक से अधिक जगह पर ऐसा अंकित कर दिया तो उसका वोट कैंसिल कर दिया जाएगा।

Related posts

कांग्रेस एमएलए अल्पेश का गुजरात विधानसभा से इस्तीफा, देखें किसने क्या कहा?

bharatkhabar

‘मेरी यात्रा, अटल यात्रा’ कार्यक्रम: सीएम योगी ने कहा- अटलजी ने देश को दी राजनीतिक स्थिरता

Shailendra Singh

Prayagraj: रोडवेज बस के नीचे 100 मीटर तक घिसटा युवक, आई मामूली चोटें

Aditya Mishra