Covid-19

मुंबई में कोरोना वायरस के मामले तो बढ़ ही रहे हैं, लेकिन उसी के साथ ही कोरोना से ठीक होने के बाद की लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा रहा है. दरअसल, मुंबई में बड़े-बुज़ुर्ग जो की कोरोना से ठीक हो चुके हैं उनमें एक बीमारी देखी पाई जाने लगी है. इस बीमारी का नाम है, कावासाकी. इस बीमारी के लक्षण बड़े-बुज़ुर्गों में कोरोना से ठीक होने के बाद देखे जा रहे हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि ये बीमारी विदेशों में कोविड संक्रमित बच्चों में पाई जाती है.कावासाकी बीमारी के कई लक्षण मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आठ मरीज़ों में देखे गए हैं, इन मरीजों की उम्र 40 से 60 साल के बीच है.

कोकिलाबेन अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक, इनमें से कुछ को 4-6 हफ़्ते पहले कोविड हुआ था, कुछ को पता नहीं था, इनकी जांच की तो बुख़ार का कोई और कारण नहीं पता चला.

कावासाकी बीमारी के लक्षण-
सांस लेने में तकलीफ
तेज बुखार
शरीर पर चकत्त्तों के निशान

बता दें अप्रैल महीने में अमेरिका, स्पेन, इटली और चीन में कम उम्र के कोविड संक्रमितों में कावासाकी के लक्षण उभरे थे. फिर भारत में इसके मामले देखे गए, सामान्य तौर पर 5 साल से कम उम्र के बच्चों में ये लक्षण दिखते हैं लेकिन मुंबई में 40 साल से ऊपर के मरीज़ भी इसका शिकार हो रहे हैं, इसमें से ज़्यादातर मामले पोस्ट कोविड यानी कोविड से ठीक होने के बाद के हैं.

घर बैठे आधार कार्ड से चैक करें बैंक बेंलेस, रिचार्ज कराने पर उठा पाएंगे आप इस स्किम का लाभ

Previous article

एसपी के निर्देश में चलाया जा रहा था बदमाश धरपकड़ अभियान, संगीन मामलों में फरार 5 हजार इनामी गिरफ्तार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.