1bb31156 1bfa 4f87 b3b3 7c29c89650a4 इस्तीफे से पहले ट्रंप पर महाभियोग चलाने की चर्चा तेज, जानें क्या है पूरा मामला
फाइल फोटो

वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनााव के नतीजे आने के बाद भी हलचलें कम नहीं हुई हैं। चुनाव हार जाने की बात डोनाल्ड ट्रंप को रास नहीं आ रही है। ट्रंप आए दिन अपने बयाने के चलते फंसते ही जा रहे हैं। जिसके चलते उनका ट्वीटर अकाउंट भी सस्पेंड हो गया है। लेकिन ट्रंप अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। इसी बीच अब ट्रंप पर महाभियोग चलाने की चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन इस बीच अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप पर कार्रवाई करने को लेकर दबाव बढ़ा दिया है। उन्होंने बिना नाम लिए एक ट्वीट किया। जिसमें लिखा है कि कानून किसी ताकतवर इंसान को बचाने के लिए नहीं है।

ये है पूरा मामला-

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के बहुत से समर्थकों ने हाल ही में अमेरिकी संसद भवन में हिंसा और जबरन तोड़फोड़ की थी। ट्रंप समर्थकों ने राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम का सत्यापन कर रहे कांग्रेस पर दबाव बनाने की भी कोशिश की। इस हिंसा में अब तक 5 लोग मारे गए हैं। इस घटना के बाद से ट्रंप की चौतरफा निंदा हो रही है। उन पर महाभियोग चलाए जाने की चर्चा चल रही है। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल’ इस्तीफा नहीं देते हैं तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी। तीन नवंबर को हुए चुनाव में ट्रंप की हार के बाद जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। पेलोसी ने एक बयान में कहा, ‘सदस्य उम्मीद करते हैं कि ट्रंप तत्काल इस्तीफा दे देंगे। लेकर अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो मैंने रूल्स कमेटी को निर्देश दिया है कि वे सांसद जेमी रस्किन के 25वें संशोधन और महाभियोग के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ें।

महाभियोग प्रक्रिया तत्काल शुरू कर देनी चाहिए- सांसद प्रमिला

वहीं भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि महाभियोग प्रक्रिया तत्काल शुरू कर देनी चाहिए। सांसद कइयालीई कहेले ने कहा कि वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने का पूरी तरह समर्थन करते हैं, चाहे वह 25 वां संशोधन के इस्तेमाल के जरिए हो या उनके खिलाफ महाभियोग का चौथा अनुच्छेद लाना हो। ट्रंप के व्हाइट हाउस में बने रहने से अमेरिका को असुरक्षा है।

राहत की खबरः देश में धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार, तीसरे दिन 19 हजार से कम केस

Previous article

बर्ड फ्लू से बचने के उपाय, अंंडे-चिकन को लेकर बरतनी होगी ये सावधानी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.