2018 1image 09 27 240270300wheatgrass ll व्हीटग्रास जूस पीने से डायबिटीज रहता है कंट्रोल, डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी करता है मदद

Wheatgrass Juice Benefits: स्वास्थ्य के लिए प्रकृति में ऐसी कई फायदेमंद चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। इन्हीं में से एक है व्हीटग्रास। इसे गेहूं की ताजी पत्तियों से तैयार किया जाता है। व्हीटग्रास में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें क्लोरोफिल, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन-सी और विटामिन-ई भी होता है। रोजाना व्हीटग्रास जूस पीने से शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। बढ़ते वजन और डाइटबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी व्हीट ग्रास बहुत फायदेमंद है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है- व्हीटग्रास जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीज अगर नियमित रुप से व्हीटग्रास का सेवन करते हैं तो उन्हें कई तरह के फायदे मिलते हैं।

कोलेस्ट्रॉल घटाता है- व्हीटग्रास जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाता है- व्हीटग्रास से मौसमी बीमारियां होने का खरता कम होता है। बारिश के मौसम में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों में इससे फायदा मिलता है।

मोटापा भी कम करता है- व्हीटग्रास जूस पीने से मोटापे की समस्या कम हो जाती है। व्हीटग्रास में भरपूर फाइबर और कैलोरी बहुत कम होती हैं। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। ऐसी स्थिति में आप ज्यादा खाने से बचते हैं। नियिमित रुप से व्हीटग्रास जूस पीने से मोटापे की समस्या कम हो जाती है।

जिसको अपनी प्रॉपर्टी जब्त करवानी हो, वह गलत कार्य करे: योगी आदित्यनाथ

Previous article

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यो को लेकर समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.