धर्म

इन 5 चीजों को आज ही निकाल दें घर से बाहर, मां लक्ष्मी हमेशा करेंगी आपके घर में वास

maa 9 इन 5 चीजों को आज ही निकाल दें घर से बाहर, मां लक्ष्मी हमेशा करेंगी आपके घर में वास

हर कोई चाहता है कि मां लक्ष्मी का घर में वास हो, और उनकी कृपा हमेरे घर पर हमेशा बनी रहे। लेकिन कई बार अनजानें में हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं कि मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं। तो चलिये जानते है कि कौन सी हैं वो पांच चीजें जिनको आपको कर देना चाहिये घर से बाहर।

 घर में पौधों को लगाने से पॉजिटिव एनर्जी आती है, लेकिन अगर ये पौधे किसी कारण से सूख जाते हैं तो ये पॉजिटिव की बजाय नेगेटिव एनर्जी देने लगते हैं। तो अगर आपके घर में भी सूखे पौधे हैं तो शुक्रवार के दिन ऐसे पौधों को बाहर फेंक दें। इससे आपके घर से नकारात्‍मकता दूर होती है।

Maa Laxmi Friday Upay : Shukrawar Ke Upay And Totke, How To Please Maa Lakshmi On Friday, Lakshmi Ji Ko Prasann Karne Ke Upay | Maa Laxmi Friday Upay : सावन के

अगर आप भी घर में पुराने कपड़े रखते हैं तो ऐसा करने से बचें।  अगर आप नहीं पहनते हैं तो उन्‍हें किसी जरूरतमंद को दें। ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार के दिन ऐसे कपड़ों को घर के बाहर कर देना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न रहती हैं।

घर में पूजा के स्‍थान में खंडित मूर्तियों को नहीं रखना चाहिये, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। ऐसी मूर्तियों को शुक्रवार के दिन बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

घर में टूटे बर्तन रखना मां लक्ष्‍मी के साथ ही मां अन्‍नपूर्णा का भी अपमान माना जाता है। टूटे हुए बर्तनों में भूलकर भी खाना नहीं खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि टूटे हुए बर्तनों में खाने से दुर्भाग्‍य आपका पीछा नहीं छोड़ता है। शुक्रवार के दिन सभी टूटे हुए बर्तनों को निकालकर बाहर फेंक दें।
घर में टूटी हुई अलमारी का होना सबसे गलत और अशुभ माना जाता है। शास्‍त्रों में बताया गया है कि वह स्‍थान जहां आपके कपड़े, पैसे और गहने रखे जाएं, साफ शुद्ध और पवित्र होना चाहिए। इसलिए अगर आपके घर में भी कोई टूटी हुई अलमारी है तो उसे शुक्रवार के दिन घर से बाहर कर दें या कबाड़े में फेंक दें।

Related posts

Aaj Ka Panchang: जान‍िए 06 जून 2022 दिन सोमवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त का समय

Rahul

माता महागौरी की आराधना से कुंवारी कन्या को मिलता है इच्छित वर

piyush shukla

आखिर क्यों चढ़ाते हैं शनिदेव को तेल, जानिए क्या है धार्मिक कारण

Aditya Mishra