धर्म भारत खबर विशेष

गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को जरुर अर्पित करें ये 5 चीजें, बप्पा हर लेगें आपके सारे कष्ट

ganesh 1 गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को जरुर अर्पित करें ये 5 चीजें, बप्पा हर लेगें आपके सारे कष्ट

बप्पा के आने की तैयारियां जोरो-शोरो पर चल रही हैं, 10 सितम्बर को गणेण चतुर्थी मनाई जायेगी। गणेश चतुर्थी पर किन चीजों का भोग लगाना चाहिये, आज हम आपको यही बताने वाले हैं।

ganesh गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को जरुर अर्पित करें ये 5 चीजें, बप्पा हर लेगें आपके सारे कष्ट

ताकि बप्पा आपके जीवन में खुशहाली लायें, और आपकी पूजा सफल हो। कई बार हमें पता नहीं होता कि पूजा में किन चीजों का भोग लगाना चाहिये इसकी वजह से हमें पूजा का फल नहीं मिल पाता। गणेश उत्सव को पहले मुबंई में जोरो शोरो से मनाया जाता था। लेकिन अब ये त्यौहार दिल्ली  और भी कई जगहों पर मनाया जाता है।

पंडालों में बप्पा के आने तैयारियां शुरु होने लगी हैं। तो चलिये जानते हैं कि आपको किन चीजों को अपनी पूजा में जरुर शामिल करना है। आपको बता दें कि  भाद्रपद के महीने में भगवान गणेश उत्सव मनाया जाता है। इस बार गणेश जी 10 सितंबर 2021 को विराजेंगे और 19 सितंबर 2021 को उन्हें विदाई दी जाएगी।

इन 10 दिनों तक बप्पा को खुश करने के लिए आप उनकी विधि विधान से पूजा करें, न से बप्पा की पूजा ताकि आपके घर में रिद्धि-सिद्धि का वास हो। गणेश जी की पूजा में उन्हें मोदक का भोग लगाना बिल्कुल भी ना भूलें। अगर मोदक ना हो तो आप लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं। साथ ही पूजा में दूर्वा घास भी जरुर चढ़ाये।

इससे भगवान गणेश जी  खुश  होते हैं। और उनका आर्शीवाद मिलता है। साथ ही पूजा में सिंदूर से गणेश जी का  तिलक करें ऐसा करना शुभ माना जाता है। भगवान गणेश को आप केला भी चढ़ा सकते हैं।

पौराणिक कथाओं की मान्यताओं की मानें तो कहा जाता है कि भगवान शिव को खीर बहुत पसंद है। जब मां पार्वती खीर बनाती है तो  गणेश जी भी खुश होकर खीर  खाते हैं। इसलिए आप गणेश जी को खीर का भी भोग लगा सकते हैं।

Related posts

Aaj Ka Rashifal: 10 जून को इन राशियों पर मां संतोषी की कृपा, आइए जानें आज का राशिफल

Rahul

समाजवादी महाभारत की पूरी दास्तां…

piyush shukla

जन्मदिन विशेष: आज है भाई जान का 52वां जन्मदिन, मैने प्यार किया ने दी करियर को नई उड़ान

Breaking News