featured धर्म

Navratri 2021: व्रत करने से पहले जरुर करें ये काम, जीवन में बरसेगा सुख

navratri 2021 78 Navratri 2021: व्रत करने से पहले जरुर करें ये काम, जीवन में बरसेगा सुख

आज से मां के नवरात्रे शुरु हो रहे हैं, इस बार आठ नवरात्रे होगें, कयोंकि इस बार एक दिन कम हो रहा है।  इन दिनों अगर आप मां की विधि- विधान से पूजा करते हैं तो आप पर मां की हमेशा कृपा बनी रहती है। साथ ही व्रत करने से पहले इन कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपसे मां प्रसन्न हों और आपकी हर मनोकामना पूरी हो।

शुभ मुहूर्त

कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 17 मिनट से 7 बजकर 7 मिनट तक है।

नवरात्रि के व्रत में पूरी तरह से सात्विक भोजन करना चाहिये, इन दिनों आपको लहसुन और प्याज नहीं खाना चाहिये, साथ ही अपनी वांणी पर भी सयंम रखना चाहिये।

घर की साफ-सफाई

मां दुर्गा की स्थापना करने से पहले घर की साफ-सफाई कर लें। जिस घर में गंदगी होती है वहां मां विराजमान नहीं होती। इसलिये नवरात्रि में घर की साफ-सफाई करना बहुत जरूरी होता है।

विधि -विधान से मां की पूजा आरती करें

घर के पूजा स्थान को अच्छे से साफ करके  गंगाजल का छिड़के, और उसके बाद मां को चौकी पर विराजमान करें। उसके बाद विधि -विधान से मां की पूजा आरती करें। कोशिश करें कि मां की पूजा करते समय लाल रंग के कपड़े ही पहनें

स्वास्तिक बनायें

इसके अलावा कट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, मेवे, मखाना आदि ही व्रत में खायें। माता की चौकी की स्थापना करने से पहले वहां स्वास्तिक बनायें।

नवरात्रि के दौरान मांस-मछली का सेवन भूलकर भी ना करें, ना घर में किसी को करने दें। इसके अलावा नवरात्रि में बाल ना कटवायें और ना ही  शेविंग  करें क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

जीवन में हमेशा खुशहाली रहे 

इन नियमों को ध्यान रखकर आप मां की असीम कृपा पा सकते हैं, ताकि आपकी पूजा का फल आपको मिल सके। और मां के आर्शीवाद से आपके जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहे।

साथ ही मां को नवरात्रि पर उनकी पसंद के फूल और मिठाई का भोग लगायें।

Related posts

उन्नाव में रेप पीड़िता के चाचा को आरोपी की धमकी, जांच के लिए एसआईटी का गठन

Trinath Mishra

दुबई में लग्जरी लाइफ के सपने दिखाकर करवा देता था धर्म परिवर्तन, कई लड़कियों को बनाया शिकार

Shailendra Singh

लगातार दूसरी बार ममता बनर्जी बनीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

bharatkhabar