featured धर्म

जानें शरद पूर्णिमा पर आखिर क्यों बनाई जाती है खीर?

purnima जानें शरद पूर्णिमा पर आखिर क्यों बनाई जाती है खीर?

आज शरद पूर्णिमा मनाई जा रही है,  यह पूर्णिमा तिथि धनदायक मानी जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इसी दिन से सर्दियों की शुरुआत हो जाती है।

साथ ही  इस दिन चंद्र देवता  की भी पूजा की जाती है, पूर्णिमा की रात चंद्रमा की खूबसूरती देखते ही बनती है। शरद पूर्णिमा की रात को खीर बनाकर खुले आसमान में रखने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है।

दूध में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड होता है। और इस वजह से चांद की चमकदार रोशनी दूध में पहले से मौजूद बैक्टिरिया को बढ़ाने में मदद करती है। जो कि ये एक वैज्ञानिक कारण माना जाता है। साथ ही  चांदी के बर्तन में रोग-प्रतिरोधक क्षमता पायी जाती है, जो की सेहत के लिये अच्छी मानी जाती है।

इसके अलावा धार्मिक कारण  कि बात की जाये तो कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन ही मां लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी।  और इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर  आती हैं।

जो लोग इस दिन रात में मां लक्ष्मी की पूजा अराधना करते हैं  उन्हें मां की कृपा मिलती है।और यही वजह है कि मां को खीर का भोग लगाया जाता है।

शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा के समय उन्हें गुलाबी रंग के फूल और इत्र, सुंगध  जरुर  अर्पित करना चाहिये, . कहा जाता है कि  ऐसा करने से  मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैंं। और  धन-धान्य का आर्शीवाद मिलता है।

Related posts

पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब में हाल ही में हुई तोड़फोड़ का मुख्य आरोपी गिरफ्तार 

Rani Naqvi

भगोड़े डाक्टरों से करोडो रूपये वसूलेगी त्रिवेंद्र सरकार ,जाने क्या है पूरा मामला 

mohini kushwaha

वाराणसी से लौटने के बाद होगा कांवड़ यात्रा पर फैसला, कल कोर्ट में जवाब देगी योगी सरकार

Shailendra Singh