January 25, 2022 5:18 pm
featured देश धर्म यूपी राज्य

काशी में लगा श्रद्धालुओं का तांता, लाखों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

विंध्याचल मंदिर काशी में लगा श्रद्धालुओं का तांता, लाखों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

वाराणसीः उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी में प्राचीन काशी विश्वनाथ मंदिर समेत अन्य शिवालयों में सावन के दूसरे सोमवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा पड़ा। तड़के से लाखों शिव भक्तों ने मंदिरों में पूजा-अर्चना की। देश-विदेश से आए श्रद्धालु जलाभिषेक कर रहे हैं।

काशी में लगा श्रद्धालुओं का तांता
काशी में लगा श्रद्धालुओं का तांता

मंदिर के पास लगी है दो किलोमीटर लंबी कतारें

वहीं मंदिर के आसपास डेढ़-दो किलोमीटर लंबी कतारें लगी हुई हैं। चारों तरफ शिवभक्त नजर आ रहे हैं। भगवान शिव की नगरी बोलो बम, हर-हर महादेव के जयकारे से गूंज रही है। काशी विश्वनाथ मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त के दौरान बाबा भोले के दर्शन-पूजन की उम्मीद लिए इसके आसपास रविवार रात से ही हजारों शिवभक्त कतारों में खड़े हो गए थे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

विश्व प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट से लेकर करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर चारों तरफ कांवड़ियों से पटा है। पुख्ता सुरक्षा इंतजामों के बीच दूर-दूर से आए शिवभक्त गंगा स्नान के बाद जल लेकर मंदिर जाने के लिए कतारों में खड़े भगवान शिव के जयकारे लगा रहे हैं।

कावड़ियों की लंबी कतारें लगी हुई

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कैंथी के मार्कण्डेय महादेव समेत कई शिवालयों में भी सुबह से ही कावड़ियों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। लाखों कांवाड़ियों के आने की संभावनाओं के मद्देनजर पहले ही सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम कर लिये गए थे। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी सादे पोशाक में सुरक्षा निगरानी कर हैं। सीसीटीवी तथा ड्रोन कैमरों के माध्यम से चप्पे-चप्पे नजर रखी जा रही है।

BY ANKIT TRIPATHI

Related posts

पूछताछ के लिए राजद्रोह के मामले में बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार जेएनयू छात्र शरजील इमाम को लाया जाएगा दिल्ली

Rani Naqvi

शहीद मेजर श्री चित्रेश बिष्ट के आवास पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

bharatkhabar

पीएम मोदी ने किया पतंजलि रिसर्च सेंटर का उद्घाटन

shipra saxena