89f6c968 e81f 4540 bdf2 82af24da372f मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, प्रशासन ने की चाक-चौबंद व्यवस्था
फाइल फोटो

हरिद्वार। जैसा कि सभी जानते है आज मकर संक्रांति के मौके पर श्रद्धालुओं द्वारा कुंभ का पहला शाही स्नान किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं में भरपुर आस्था देखने को मिली। कोविड-19 और ऐसी कड़कड़ाती ठंड में जब श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान किया तो उनकी आस्था उभर कर सामने आई। इसके साथ ही इस मौके पर बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी पर गंगा में डुबकी लगाई। इस मौके पर पुलिस बल पूरी तरह से मोर्चा संभाल रखा है। कंभ मेले को ध्यान में रखते हुए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई। हालांकि पहले की अपेक्षा इस बार श्रद्धालुओं की कम भीड़ दिखाई दी है।

श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद किराए मांगलिक कार्य संपन्न-

बता दें कि इस बार कुंभ मेले का आयोजन देवभूमि हरिद्वार में किया जा रहा है। कुंभ से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। कुंभ मेले का आयोजन 12 साल में एक बार किया जाता है। इसके साथ ही देश में 4 जगहों पर कुंभ मेले का आयोजन होता है। कुभ के दौरान श्रद्धालुओं गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हुए दिखाई देते हैं। वहीं हरिद्वार में जो श्रद्धालुओं एक दिन पहले यहां आ गए थे, उन्होंने हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने के साथ-साथ अपने देवी-देवताओं को भी स्नान कराया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद तिल उड़द की दाल की खिचड़ी दान की और मांगलिक कार्य संपन्न कराए।

मकर संक्रांति पर गंगा स्नान करने से होती है मोक्ष की प्राप्ति-

जानकारी के अनुसार आज सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश कर गया है। जिसके चलते आज से शुभ कार्य शुरू हो गए हैं। हर की पैड़ी पर मेला प्रशासन ने कुंभ की तर्ज पर व्यवस्था की थी और हर की पैड़ी पर चारों और बड़ी तादाद में पुलिस तैनात की गई है । हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने के लिए भारत के विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालु बड़ी तादाद में लोग गंगा में स्नान करने आते हैं। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति पर गंगा में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

 

डिप्टी सीएम ने किया ऐलान: यूपी को मिलेगी 51 कॉलेज और 28 यूनिवर्सिटी की सौगात

Previous article

बिना किसी दखल के पसंद का जीवन साथी चुनना व्यक्ति का मौलिक अधिकार- इलाहाबाद हाईकोर्ट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.