लखनऊ: कोरोना से मुकाबले के लिए नगर निगम ने बनाई रणनीति, जानिए क्‍या है प्‍लान

लखनऊ: कोरोना के विकराल हो रहे रूप को देखते हुए लखनऊ नगर निगम ने कोरोना निगरानी और समन्‍वय समिति की बैठक कर नई रणनीति तैयार की। इस बैठक में लखनऊ के लगभग सभी पार्षदों और अधिकारियों ने भी बैठक की।

महापौर संयुक्‍ता भाटिया ने बताया कि नगर निगम के सभी 110 वार्डों में सैनिटाइजेशन मशीन लगेंगी। साथ ही 30 टैंकरोंके माध्‍यम से पूरे शहर और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को सैनिटाइज किया जाएगा।

श्रीमती भाटिया ने बताया कि कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्रों में जिला प्रशासन और पार्षदों की मदद से प्राथमिकता पर सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जाएगा। बैरिकेडिंग वाले क्षेत्रों में दवाईयों और आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति की भी व्‍यवस्‍था की जाएगी।

पॉजिटिव व्‍यक्तियों की जानकारी निगरानी समिति के पास होगी

महापौर ने बताया कि निगरानी समिति के पार्षदों को प्र‍तिदिन पॉजिटिव आए मरीजों की जानकारी दी जाएगी। जिससे वे कंटेनमेंट जोन की निगरानीकर सकें। साथ ही अगर कोई व्‍यक्ति‍ बाहर से आता है तो उसकी पूरी जानकारी पार्षद जोनल स्‍तर और मुख्‍यालय स्‍तर के कण्ट्रोल रूम में देंगे। लक्षण वाले व्‍यक्तियों की जांच भी कराई जाएंगी।

सफाईकर्मियों के लिए मास्‍क और ग्‍लव्‍स अनिवार्य

महापौर ने बताया कि सफाईकर्मी हमारी व्‍यवस्‍था के मजबूत आधार हैं। ऐसे में उनकी भूमिका बढ. जाती है। उनकी सुविधा के लिए ग्‍लव्‍स और मास्‍क को अनिवार्यकर दिया गया है। प्राथमिकता के आधार पर उनको सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

टोको अभियान से करेंगे जागरूक

महापौर ने बताया कि टोको अभियान को फिर से शुरू किया जाएगा। पिछले साल यह अभियान काफी सफल रहा था। उन्‍होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत हम उन लोगों को टोकते हैं जो कोरोना प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन करते हैं। मसलन कोई व्‍यक्ति बिना मास्‍क के घूम रहा हो, गंदगी फैला रहा हो आदि। ऐसे लोगों से अपील की जाएगी कि वे प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें और कोरोना को भगाने में सहयोग करें।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी,  उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता,  अपर नगर आयुक्त राकेश द्विवेदी,  अशोक सिंह,  नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत,  समिति के सदस्य,  कौशलेंद्र द्विवेदी,  राम कृष्ण यादव,  विजय गुप्ता,  सुधीर कुमार मिश्रा,  श्रवण नायक,  सुशील तिवारी पम्मी, दिलीप श्रीवास्तव,  रुपाली गुप्ता,  रानी कन्नौजिया सहित समस्त जोनों के जोनल अधिकारी और नगर अभियंता उपस्थित रहे।

4 राज्यों में आज खत्म होगा चुनावी घमासान, बंगाल में अभी 5 चरण बाकी

Previous article

यूपी में बिना अनुबंध नहीं रख सकेंगे किरायेदार, जानिए क्या हैं नए नियम

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured