केंद्र सरकार के आग्रह के बावजूद, प्रदेश में बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

भोपाल। केंद्र सरकार के अनुरोध के बाद भी मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम घटने का नाम नहीं ले रहे। प्रदेश में सड़क के नाम पर एक प्रतिशत सेस लगाने के बाद इनकी कीमत उच्चतम स्तर तक पहुंच गई है। राजधानी भोपाल में नए दरों के अधार पर पेट्रोल 78.63 और इंदौर में 78.73 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा है। वहीं सीमावर्ती बालाघाट जिले में पेट्रोल सबसे महंगा 80.11 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है।

price petrol diesel
price petrol diesel

बता दें कि राज्य सरकार ने रविवार रात से ही पेट्रोल-डीजल पर एक प्रतिशत सेस लगाने की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत में 85 पैसे और डीजल की कीमत में 76 पैसे का इजाफा हुआ है। व्यापारी-ग्राहक पहले से ही लगातार महंगे हो रहे डीजल के दाम को लेकर अपना विरोध जता चुके हैं। प्रदेश में इस समय डीजल की कीमत 67.53 रुपए प्रति लीटर है।
दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को अतिरिक्त बोझ से बचाने के कारण जीएसटी को पेट्रोल और डीजल से बाहर किया गया था।

वहीं जिससे राज्य सरकार को वैट और अन्य करों के जरिए टैक्स लगाने की छूट मिली है। इसी का फायदा उठाते हुए राज्य सरकार पेट्रोल पर 26.62 रुपए टैक्स वसूल रही है। इसमें 28 फीसदी वैट से 21.84 रुपए वसूले जा रहे हैं जबकि चार रुपए एडिशनल टैक्स से प्राप्त हो रहे हैं। इसके साथ ही एक प्रतिशत सेस की वजह से 78 पैसे टैक्स राज्य सरकार वसूल रही है।